ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुररीवर राफ्टिंग करते हुए भिटौरा गंगा घाट पहुंचा नौका दल

रीवर राफ्टिंग करते हुए भिटौरा गंगा घाट पहुंचा नौका दल

केन्द्रीय जलशक्ति मंत्रालय की पहल पर नमामि गंगे की मुहिम के तहत गंगा एक्सपेडिशन कार्यक्रम के तहत बीते 10 अक्टूबर से देवप्रयाग से शुरू हुई नौका दल यात्रा शनिवार को रीवर राफ्टिंग करते हुए शनिवार की देर...

रीवर राफ्टिंग करते हुए भिटौरा गंगा घाट पहुंचा नौका दल
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरSat, 19 Oct 2019 11:31 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्रीय जलशक्ति मंत्रालय की पहल पर नमामि गंगे की मुहिम के तहत गंगा एक्सपेडिशन कार्यक्रम के तहत बीते 10 अक्टूबर से देवप्रयाग से शुरू हुई नौका दल यात्रा शनिवार को रीवर राफ्टिंग करते हुए शनिवार की देर शाम भिटौरा गंगा घाट पहुंची। जहां केन्द्रीय राज्यमंत्री, डीएम, एसपी समेत अन्य अधिकारियों ने पहुंच कर स्वागत किया।

पश्चिम बंगाल के गंगा सागर तक रिवर राफ्टिंग करते हुए 12 नवम्बर तक की यात्रा का उद्देश्य, एक्सपीडिशन को गंगा कालिंग अर्थात आमंत्रण नाम भी दिया गया है। जिसके तहत गंगा के किनारे बसे जनसमूह को जोड़कर उनको गंगा स्वच्छता अभियान के प्रति जागरूक करना है। शनिवार को जिले पहुंची यात्रा का केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, डीएम संजीव सिंह, एसपी रमेश, जिला गंगा सुरक्षा समिति द्वारा भृगु ऋषि तपोस्थलीय भिटौरा में 18 सदस्यी नौका दल का माल्र्यापण एव अंग वस्त्र भेंट कर स्वागत किया गया। वहीं पीपल, पाखर, नीम, सागौन, इमली के पौध भी रोपित किए गए। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि यह यात्रा बहुत ही कठिन और साधना के समान है। प्रधानमंत्री के आहवान में मां गंगा को पवित्र किया जाएगा। मंत्री ने स्वच्छता की शपथ भी दिलाई एवं गंगा तट पर दीप प्रज्जवलित किए। डीएम ने कहा कि आज सौभाग्य मिला है कि मैं जिला प्रशासन और गंगा स्वच्छता समिति की ओर से एनडीआरएफ की टीम को बधाई देता हूं। गंगा अविरलता का प्रतीक है और भारत की संस्कृति को समेटे है। इस मौके पर अवसर पर वन अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी मीरा सिंह समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें