DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  फतेहपुर  ›  जांच पूरी न होने से फंसी पेंशनरों की परिवारिक पेंशन

फतेहपुरजांच पूरी न होने से फंसी पेंशनरों की परिवारिक पेंशन

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Sat, 12 Jun 2021 04:30 AM
जांच पूरी न होने से फंसी पेंशनरों की परिवारिक पेंशन

फतेहपुर। संवाददाता

कोरोना काल में काल के गाल में समाए पेंशनरों की परिवारिक पेंशन जांच के फेर में फंसी है। जिससे पेंशनरों के परिवारीजन ट्रेजरी कार्यालय से लेकर तहसील तक के चक्कर काटने को मजबूर है। बीते साल सहित इस साल के मई माह तक विभिन्न सरकारी कार्यालयों में तैनात रहे पेंशनरो के परिवार को जांच पूरी न होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

कोरोना काल में बीते साल से लेकर इस साल मई माह तक करीब पांच सैकड़ा पेंशनरो की मौत हो चुकी है। जिसके बाद पेंशनरो के परिवार के लोग पेंशन के लिए ट्रेजरी कार्यालय में प्रार्थनापत्र दे चुके है। जिस पर कार्यालय से पेंशनरो की जांच कराए जाने के लिए तहसील प्रशासन को पत्र भेजकर जांच के लिए भेजा दिया था। लेकिन इसके बाद भी तहसील कर्मियों द्वारा जांच समय पर पूरी न किए जाने के कारण अब तक लाभार्थियों को पेंशन का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिससे पेंशनरो के परिवार के लोग तहसील से लेकर ट्रेजरी कार्यालय तक के चक्कर काट रहे है। इसके बावजूद उन्हे दोनो कार्यालयों से जांच पूरी होने का आश्वासन देकर वापस कर दिया जा रहा है। जिससे परिवारिक पेंशन का लाभ पाने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मई माह में सबसे अधिक हुई पेंशनरों की मौत

विभागीय सूत्रों की मानें तो मई 2021 में करीब दो सैकड़ा पेंशनरो की मौत हो चुकी है। जबकि मई 2020 से अब तक करीब पांच सैकड़ा पेंशनरों की मौत हो चुकी है। जिसमें से महज तीन सैकड़ा के करीब ही जांच पूरी हो सकी है। इसके साथ ही अपात्रों का प्रार्थना पत्र रद्द किया जा चुका है, अन्य की जांच पूरी होने के बाद रिपोर्ट आने पर ही पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

नियमत: जांच पूरी होने के बाद रिपोर्ट आने पर ही पेंशन का लाभ दिया जाता है जिनकी जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है उन्हे लाभांवित किया जा रहा है। अन्य की जांच जल्द ही कराई जा रही है जिससे पेंशनरों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

विमलेश यादव, ट्रेजरी अधिकारी

संबंधित खबरें