DA Image
28 अक्तूबर, 2020|1:28|IST

अगली स्टोरी

कोरोना काल में मुरझाया चेहरा, कौन खिंचवाएंगा फोटो

default image

लॉकडाउन की भेंट चढ़ी सहालग के दौरान शादी सहित अन्य पार्टियों की यादें संजोने वाले फोटोग्राफरों को वर्तमान में कार्यक्रम न होने से खर्चा चलाना भी दुश्वार हो रहा है। सहालग के शून्य पर निपट जाने के बाद बेरोजगारी का दंश झेल रहे इन कारोबारियों को अनलॉक होने के बाद भी मंदी के दौर से गुजरना पड़ रहा है। जिससे इस कारोबार से जुड़े लोगों के सामने कई प्रकार की चुनौतियां खड़ी है। हालांकि आने वाले समय में इस काम में लगे लोगों को उम्मीदें तो है। लेकिन शादी पार्टियों के साथ अन्य कार्यक्रमों का सशर्त आयोजन इनकी मुश्किले बढ़ा सकता है।

एनड्रायड मोबाइल ने भी तोड़ी कमर

फोटोग्राफरों का कहना है कि जब से एन्ड्राइड मोबाइल हर हाथ में आ गया है। तब से कारोबार दिनों दिन खराब होता जा रहा है। हालांकि शादियों के साथ ही अन्य बड़े कार्यक्रमों के आयोजन में फोटोग्राफरों को बुलाया जाता है। लेकिन लॉक डाउन के दौरान पड़ने वाली सहालग के दौरान शादीयां न होने से व्यापार शून्य पर ही चल रहा है। जिससे परेशानियां खड़ी होने लगी है।

काम छोड़ रहे नए लोग पुराने बदल रहे काम

बताते है कि इस धंधे में आने वाले नए लोग मंदी का दौर देखने के बाद काम छोड़कर जाने लगे हैं। इसके साथ ही जो काफी समय से इस कारोबार में लगे थे उन लोगों ने भी धंधा बदलना शुरू कर दिया है। जिससे आने वाले समय में काम करने वाले अनुभवियों की कमी होने से भी फोटोग्राफरी के धंधे से जुड़े लोग चिंतित नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही कई लोग तो काम बदलने का भी मन बना चुके हैं।

नहीं मिल पा रही कोई सहायता

फोटोग्राफरों ने बताया कि मंदी की मार पड़ने के बावजूद किसी प्रकार की सरकारी व गैर सरकारी सहायता नहीं मिल पा रही है। जिससे खर्चा चलाना तो मुश्किल हो ही रहा है, बल्कि अगर आने वाले सहालग में भी व्यापार मंदा रहता है तो घरों में फाके पड़ने से इंकार नहीं किया जा सकता। बताया कि सहालग के दौरान होने वाली कमाई से साल भर का इंतजाम हो जाता था जो इस बार नहीं हो पाया।

ये हैं पांच प्रमुख उम्मीदें

आने वाले सहालग में व्यापार बढ़ने का भरोसा

इस कारोबार से जुड़े लोगों को रोजगार मिलने की उम्मींद

बैंक का ब्याज माफ करने का भरोसा

लॉक डाउन की अवधि का बिजली का बिल माफ करने का भरोसा

अनलॉक के चलते शादियों से प्रतिबंध हटाए जाने की उम्मींद

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Fade face in Corona era who will pull photos