DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  फतेहपुर  ›  कक्षा एक से आठ तक ई-पाठशाला से होगी बच्चों की पढ़ाई
फतेहपुर

कक्षा एक से आठ तक ई-पाठशाला से होगी बच्चों की पढ़ाई

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 05:52 AM
कक्षा एक से आठ तक ई-पाठशाला से होगी बच्चों की पढ़ाई

फतेहपुर। संवाददाता

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक व जूनियर स्कूल एक जुलाई से खुल जाएंगे। हालांकि बच्चों की उपस्थिति पर रोक रहेगी। महज शिक्षक ही स्कूल के प्रशासनिक कार्यों को पूरा करने पहुंचेगे। जबकि कक्षा एक से आठ तक के सभी बच्चों की पढ़ाई को ई-पाठशाला के माध्यम से जारी रहेगी।

विद्यालय में शिक्षकों की उपस्थिति कराकर वहां शत प्रतिशत बच्चों का विद्यालयों में नामांकन कराना होगा। मध्यान्ह योजना के अन्तर्गत परिवर्तन लागत की धनराशि छात्र-छात्राओं व अभिभावकों के बैंक खातों में समय से भेजने के साथ खाद्यान का वितरण कराना होगा। नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों के अलावा विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प की गतिविधियों को पूरा करना, मिशन प्रेरणा के तहत ई-पाठशाला का संचालन व जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग द्वारा दूसरे आवश्यक कार्य व दायित्वों को पूरा कराने की जिम्मेदारी रहेगी। इसके लिए सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

अभी तक सफल नहीं रही ई-पाठशाला

शासन ने एक जुलाई से सिर्फ शिक्षकों की उपस्थिति के आदेश दिए हैं। जबकि छात्र-छात्राओं की मौजदूगी पर रोक लगाकर ई-पाठशाला के जरिए उनकी पढ़ाई जारी रखने के निर्देश दिए हैं। हालांकि जिले स्तर पर ई-पाठशाला की कवायद सुस्त है। अधिकांश स्कूलों के बच्चे इससे वंचित हैं। कहीं अधिकारी व शिक्षक उनकी पढ़ाई को लेकर गंभीर नहीं है तो कही संसाधनों की कमी से बच्चों इसका हिस्सा नहीं बन पा रहे है। ऐसे बच्चों की उपस्थिति पर रोक के आदेश से अभिभावकों की चिंताएं बढ़ी हैं। अभिभावक संतोष कुमार ने कहा कि मेरा पुत्र कक्षा सात में पढ़ता है। ई-पाठशाला से वह पढ़ाई नहीं हो पाती है जो कक्षा में बैठकर होती है।

संबंधित खबरें