ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरडेंगू मलेरिया का लार्वा मिला तो लगेगा जुर्माना

डेंगू मलेरिया का लार्वा मिला तो लगेगा जुर्माना

जिले में चेकिंग के दौरान यदि किसी के घर या संस्थान में डेंगू मलेरिया लार्वा मिला तो उस पर अब जुर्माना लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने इस व्यवस्था को शुरू कर दिया है। इसके लिए जिला मलेरिया विभाग की...

डेंगू मलेरिया का लार्वा मिला तो लगेगा जुर्माना
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरWed, 08 Jul 2020 03:55 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में चेकिंग के दौरान यदि किसी के घर या संस्थान में डेंगू मलेरिया लार्वा मिला तो उस पर अब जुर्माना लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने इस व्यवस्था को शुरू कर दिया है। इसके लिए जिला मलेरिया विभाग की चेकिंग टीम को परमीशन भी मिल चुकी है। किसी भी व्यक्ति या संस्थान को नोटिस जारी करने के 24 घंटे के भीतर लार्वा वाले स्थान की सफाई करनी होगी अन्यथा की दशा में जुर्माना चुकाना होगा।

स्वास्थ्य विभाग बीमारियों को रोकने के लिए लगातार जागरुकता अभियान चलाता है। विभाग डेंगू मलेरिया के मरीजों की लगातार जांच करता है। इसके साथ ही उन स्थानों की भी जांच की जाती है जहां इन बीमारियों के मच्छर पनपते हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम ऐसे स्थानों पर एंटी लार्वा दवा का छिड़काव करती है। अब इन बीमारियों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार की ओर से भी निर्देश दिए गए हैं। इसमें मच्छर जनित स्थितियां उत्पन्न करने के कारणों पर पहले नोटिस दिया जाएगा। नोटिस के बाद भी यदि उस स्थान की सफाई नहीं हुई तो जुर्माना लगाने का प्रावधान है। पिछले साल डेंगू के एक सैकड़ा से अधिक मामले सामने आए थे।

नोटिस के बाद दोबारा होगी चेकिंग

जिन स्थानों पर टीम को चेकिंग के दौरान लार्वा पाया जाएगा वहीं टीम पहले नोटिस जारी करेगी। इसके तहत 24 घंटे का समय मिलेगा। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम दोबारा जाकर उस स्थान का निरीक्षण करेगा जहां पहले लार्वा पाया गया था। यदि उस स्थान पर दोबारा लार्वा मिलता है तो पांच हजार रुपए तक का जुर्माना लगेगा।

कोट...

डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है। इसके पनपने का स्थान लोगों द्वारा अपने आसपास साफ पानी जमा होने के कारण बनता है। डेंगू लार्वा लोगों के घरों के कूलर, एसी के पीछे, छतों पर रखे सामान में भरे पानी या बाथरूम व रसोई में जमा पानी में पनपता है। नोटिस व जुर्माने के प्रावधान के बाद लोगों में जागरुकता आएगी।

डा. एके सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें