ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरमलेरिया जांच में कोरोना ने लगाया ब्रेक

मलेरिया जांच में कोरोना ने लगाया ब्रेक

कोरोना के साथ अन्य संक्रामक बीमारियों का भी प्रकोप तेज हुआ है। जिसके चलते मरीजों की संख्या और जांच कराने वालों की संख्या भी तेज हुई है। लेकिन कोरोना के कारण मलेरिया जांचें काफी हद तक प्रभावित हो रही...

मलेरिया जांच में कोरोना ने लगाया ब्रेक
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरSun, 20 Sep 2020 04:03 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना के साथ अन्य संक्रामक बीमारियों का भी प्रकोप तेज हुआ है। जिसके चलते मरीजों की संख्या और जांच कराने वालों की संख्या भी तेज हुई है। लेकिन कोरोना के कारण मलेरिया जांचें काफी हद तक प्रभावित हो रही हैं। कारण है कि मलेरिया क्लीनिक के कई एलटी कोविड जांच में लगे हुए हैं।

पांच माह होने को आ रहे हैं कोरोना वायरस जिले में अपनी जड़ें जमा चुका है। इतना ही नहीं पिछले तीन महीने से संक्रामक बीमारियां भी अपने पैर जिले में पसार चुकी हैं। अब कोरोना की जांच को लेकर लगातार शासन व प्रशासन का दबाव बना हुआ है। जिसके चलते अन्य बीमारियों की जांच पर ग्रहण सा लग गया है। डेंगू की जांच के लिए जिले से सैम्पल कानपुर मेडिकल कालेज भेजे जा रहे हैं लेकिन मलेरिया जांच जिले में होती है। बावजूद इसके मलेरिया जांचों पर ग्रहण लग चुका है। बता दें कि जिले के करीब दर्जन भर मलेरिया क्लीनिक के लैब टेक्नीशियन को कोविड जांच में लगा दिया गया है। बावजूद इसके कि जिले में मलेरिया के मरीज लगातार निकल रहे हैं। मलेरिया जांच के लिए किट का प्रयोग किया जा रहा है। स्वास्थ्य टीमें लगातार बीमार हो रहे गांवों का दौरा कर रहे हैं जहां गंभीर रोगियों की मलेरिया जांच किट द्वारा की जा रही है। जिससे मलेरिया की जांच सही तरीके से नहीं होने से मरीजों की असली संख्या सामने नहीं आ पा रही है।

कोट...

कोविड के चलते मलेरिया जांचों में काफी प्रभाव पड़ रहा है। मलेरिया क्लीनिक के एलटी को कोविड जांच में लगा दिया गया है जिसके चलते काम काफी प्रभावित हो रहा है। हालांकि किट जांच कराकर मलेरिया मरीजों की पुष्टि की जा रही है।

डा. एके सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें