DA Image
23 सितम्बर, 2020|6:39|IST

अगली स्टोरी

इंडिया फाइट्स कोविड दे रहा कोरोना की जानकारी

इंडिया फाइट्स कोविड दे रहा कोरोना की जानकारी

कोरोना संक्रमण प्रसार की रोकथाम के लिए व लोगों को कोरोना पर सटीक और प्रमाणिक जानकारी देने के उद्देश्य से इंडिया फाइट कोविड नाम से वेबसाइट लांच की गई है।जिसमें लोगों को कोरोना संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करायी गयी है। कोरोना को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फैलाई जा रही अफवाहों के कारण लोगों में संशय की स्थिति भी बन रही है। इसे ध्यान में रखते हुए इस वेबसाइट पर अफवाहों के विषय में भी विस्तार से जानकारी दी गयी है। साथ ही संस्थागत प्रसव अन्य जरुरी स्वास्थ्य सेवाओं के विषय में भी सतर्क और सावधान रहने की बात बताई गयी है।

सामाजिक दूरी की जगह इमोशनल दूरी न बनायें

कोरोना को लेकर लगातार सामाजिक दूरी बनाने पर जोर दिया जा रहा है। लेकिन सामाजिक दूरी बनाने के क्रम में कई जगह संक्रमितों की आशंका से भावनात्मक दूरी बनती जा रही है। इसको लेकर इंडिया फाइटस कोविड ने आगाह किया है और संक्रमितों के प्रति भावनात्मक दूरी नहीं बनाने की अपील की गयी है।

संस्थागत प्रसव की सुविधा है उपलब्ध

कोरोना संक्रमण के बीच कई जरुरी स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हुयी है। लेकिन जरुरी स्वास्थ्य सेवाएं जैसे मातृ स्वास्थ्य सेवा, नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य सेवा, परिवार नियोजन सेवाएं और अन्य आपातकालीन सेवाएं पहले की तरह ही चल रही हैं। वेबसाइट के माध्यम से भी संस्थागत प्रसव को लेकर जानकारी दी गयी है। यह बताया गया है कि कोरोना के कारण कुछ लोगों के मन में भ्रांतियां फैली है कि सारे अस्पताल बंद होंगे. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है।सरकारी अस्पतालों में संस्थागत प्रसव की सेवा पूर्वत दी जा रही है। इसके लिए गर्भवती महिला के परिवार को अपने आशा या एएनएम से संपर्क में रहने की जरूरत है।

वेबसाइट में दी गई जानकारी

-सामाजिक दूरी के महत्व

-हेल्थ वर्कर सपोर्ट

-घनी आबादी वाले क्षेत्रों में कोरोना की रोकथाम के उपाय

-लॉकडाउन की स्थिति में संस्थागत प्रसव की सेवा

-लॉकडाउन में मानसिक स्वास्थ्य की जरूरत

-कोरोना पर फ़ैल रही विभिन्न अफवाहों की सटीक जानकारी

-कोरोना रोकथाम के उपाय

-लॉकडाउन में डिजिटल पेमेंट

-लॉकडाउन में स्तनपान, नवजात देखभाल की जरूरत आदि अन्य जरुरी सेवाओं की भी जानकारी दी गयी है

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona is giving information on India Fights Kovid