DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  फतेहपुर  ›  किसानों की धड़कन संग असंजश भी बढ़ी

फतेहपुरकिसानों की धड़कन संग असंजश भी बढ़ी

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Sat, 12 Jun 2021 04:30 AM
किसानों की धड़कन संग असंजश भी बढ़ी

फतेहपुर। संवाददाता टीम

सरकारी खरीद केन्द्र में उपज बिक्री करने की उम्मीद में डेरा जमाए किसानों का हौसला पस्त होने लगा है। तौल के लिए दो दिन शेष बचने से उनकी धड़कन बढ़ गई है। किसान असमंजश में है कि उसकी तौल होगी की नहीं। बारिश की संभवना और खरीद केन्द्रों में मची अव्यवस्था को देखते हुए कई किसानों ने केन्द्र से वापसी की तैयारी शुरू कर दी है। वह अब और रिश्क लेने के मूड में नहीं है। किसानों का कहना है कि खरीद सिस्टम को कुछ लोगों ने हैक कर लिया है, किसानों की कोई सुनने वाला नहीं है।

खरीद की रफ्तार बढ़ी पर किसान असंतुष्ट

मण्डी परिसर में जहां दो दिन पूर्व दूर दूर तक हजारों कुंतल गेहूं नजर आ रहा था, वहां अब मात्र कुछ छोटे ढ़ेरो में सिमटकर रह गया है। गेहूं केन्द्र में संचालित तीन केन्द्रों से अब तक 769 किसानों से 37 हजार 155 कुंतल की तौल कराई जा चुकी है। हालांकि अभी भी कई टोकन धारक किसान तिथि के अनुसार खरीद केन्द्र पहुंच रहे हैं। दो से तीन दिनों तक किसानों की तौल होने पर व्यापारी व बिचौलिया मण्डी प्रभारी के आगे पीछे घूम रहे थे । खरीद सहायक अरविंद ने बताया कि कुछ किसानों की तौल होना बाकी है। टोकन के अनुसार भी तौल शुरू है, किसानों का गेहूं आ रहा है और तौला भी जा रहा है।

असोथर में तौल शुरू लेकिन सुस्त रफ्तार

उपमंडी स्थित खरीद केन्द्र में प्रशासन से कई दिन बाद तौल शुरू कर दी है। गुरुवार शाम को सौ कुंतल के पास तौल हुई लेकिन बोरियों के अभाव में तौल की रफ्तार बेहद धीमी रही। फिलहाल कैम्पस में रखे किसानों की तौल कराई जा रही है। बाहरी किसानों की फिलहाल इंट्री बंद है। हालांकि प्रशासन का दावा है कि कैम्पस के अंदर रखे गेहूं की तौल कराने के बाद छोटे किसानों का प्राथमिकता के आधार पर तौल कराया जाएगा।

ट्रैक्टर ट्रालियों की कतार कम नहीं हुई

भले की तौल समाप्त होने का समय दो दिन शेष बचा हो लेकिन कई केन्द्रों में ट्रैक्टर ट्रालियों की कतार कम होती नहीं दिख रही है। किशनपुर, मलवां, थरियांव में अभी हजारों कुंतल तौल के इंतजार में पड़ा है। जिम्मेदारों की लापरवाही और बिचौलियों की धमाचौकड़ी के कारण किसान खासे नाराज है।

संबंधित खबरें