DA Image
22 सितम्बर, 2020|5:41|IST

अगली स्टोरी

नंबर रेस की बजाए अपनी क्षमता निर्माण पर ध्यान दें बच्चे

नंबर रेस की बजाए अपनी क्षमता निर्माण पर ध्यान दें बच्चे

कोविड-19 के कठिन समय में स्कूली बच्चों को शिक्षा के साथ जोड़ने व उनका उत्साहवर्धन करने के लिए आयोजित की गई शिवम ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का परिणाम आया तो मेधाएं खुशी से उछल पड़ी। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को नगर पंचायत के सभागार एवं विभिन्न परिषदीय विद्यालयों में सम्मानित किया गया। बीते पांच सितम्बर शिक्षक दिवस पर आयोजित इस प्रतियोगिता में अनेक परिषदीय एवं मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्राथमिक व जूनियर वर्ग के 309 स्कूली बच्चों ने प्रतिभाग किया था।

पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में चेयरपर्सन गीता सिंह उपस्थित हुईं। उन्होंने उपस्थित बच्चों एवं उनके अभिभावकों को बधाई देते हुए कहा कि बच्चों का प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा है। स्कूली बच्चों को नंबर रेस की बजाए अपनी क्षमता निर्माण पर ध्यान देना चाहिए। यदि एक बार किसी पाठ या विषयवस्तु की अवधारणा स्पष्ट रूप से समझ ली गई तो उसे रटने की जरूरत नहीं होती है। आयोजक स्कूल की शिक्षिका सीमा बाजपेयी ने प्रतिभागी बच्चों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। प्राथमिक विद्यालय मलूकपुर के शिक्षक एवं प्रतियोगिता संयोजक आनन्द कुमार मिश्र ने कहा कि अब ऐसी प्रतियोगिताओं का आयोजन नियमित अंतराल पर किया जाएगा। इससे स्कूली बच्चों को शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में और अधिक सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। उन्होंने सभी आगंतुकों के समक्ष प्रतियोगिता से सम्बंधित आंकड़े प्रस्तुत किए। वायुसेना के पूर्व अधिकारी अनुपम तिवारी ने बच्चों को उनके मनचाहे मार्ग पर आगे बढ़ने की सीख दी। इस मौके पर अध्यक्ष प्रतिनिधि रामगोपाल सिंह, प्रदीप शुक्ल, रागिनी अग्रवाल, रश्मि शर्मा, कुलदीप तिवारी समेत अन्य अभिभावक मौजूद रहे।

परिषदीय बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

प्रतियोगिता में तमाम परिषदीय स्कूलों के 31 बच्चों ने भी अपनी प्रतिभा के रंग बिखेरे। इन बच्चों को पहली बार ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर प्राप्त हुआ। कोविड-19 के कारण इन बच्चों को पुरस्कार वितरण समारोह में आमंत्रित करने की बजाए उन्हीं के स्कूलों में ट्रॉफी, प्रमाण पत्र व मेडल भेज दिए गए। वहां से हेडमास्टर के द्वारा इन बच्चों को पुरस्कार दिया गया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Children should focus on building their capacity instead of number race