ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरबगैर टीसी के प्रवासियों के बच्चों का परिषदीय विद्यालय में होंगे दाखिले

बगैर टीसी के प्रवासियों के बच्चों का परिषदीय विद्यालय में होंगे दाखिले

कोरोना संक्रमण को लेकर बीते दिनों किए गए लॉक डाउन के दौरान तमाम प्रवासी लोग अपने गांव घर वापस आ गए हैं। जिनमें से तमाम लोगों के बच्चों की शिक्षा भी प्रभावित हुई है। ऐसे में परिषदीय विद्यालय इन बच्चों...

बगैर टीसी के प्रवासियों के बच्चों का परिषदीय विद्यालय में होंगे दाखिले
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरSat, 25 Jul 2020 04:53 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण को लेकर बीते दिनों किए गए लॉक डाउन के दौरान तमाम प्रवासी लोग अपने गांव घर वापस आ गए हैं। जिनमें से तमाम लोगों के बच्चों की शिक्षा भी प्रभावित हुई है। ऐसे में परिषदीय विद्यालय इन बच्चों का दाखिला लेगा। दाखिलें में टीसी की भी आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे में सम्बंधित विद्यालयों में नामांकन संख्या में भी वृद्धि हो सकेगी।

बिना टीसी या बिना किसी प्रमाणपत्र के बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिला दिया जाएगा। गांव में प्रवासी परिवारों के बच्चों की संख्या देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। वहीं गांव छोड़ कर चले गए परिवारों के बच्चों के नाम भी स्कूल से काटे नहीं जाएंगे। कोरोना संक्रमण के कारण बेसिक शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है कि अभिभावकों की जानकारी के आधार पर बच्चों को अपेक्षित कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक द्वारा आदेश भी जारी कर दिया गया है। उन्होंने कहा है कि प्रवेश के समय दो सूचियां तैयार की जाएंगी। आने वाले प्रवासी व जाने वाले प्रवासी के बच्चों की सूची अलग-अलग बनाई जाए। जो बच्चे गांव छोड़ कर चले गए हैं उनके नाम रजिस्टर से नहीं काटे जाएंगे। उनकी सूची अलग बनाई जाए। बाहर से जो परिवार गांव आए हैं। उनके बच्चों को प्रवेश देने के लिए किसी भी पहचान पत्र का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे बच्चों को रेमेडियल लर्निंग करवाई जाए। इसके साथ ही पुस्तकालय आदि से किताबें देकर उन्हें साथ में जोड़ने का प्रयास किया जाए। इन सभी बच्चों को किताबें, जूते-मोजे, मिड डे मील आदि योजनाओं का लाभ दिया जाए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेन्द्र प्रताप सिंह ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें