ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरशुभ घड़ी आई, कोरोना की लगेगी दवाई

शुभ घड़ी आई, कोरोना की लगेगी दवाई

फतेहपुर। हिन्दुस्तान संवाद आज यानी शनिवार से देश भर के साथ जिले में भी...

शुभ घड़ी आई, कोरोना की लगेगी दवाई
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरFri, 15 Jan 2021 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

फतेहपुर। हिन्दुस्तान संवाद

आज यानी शनिवार से देश भर के साथ जिले में भी कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है। सुबह से सीएमओ कार्यालय पहुंचे जिम्मेदारों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी। पहले दिन चार केन्द्रों में चार सौ स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होना है। इसके लिए दोपहर बाद वैक्सीन सम्बन्धित केन्द्रों में पहुंचा दी गई।

कोरोना वैक्सीनेशन के पहले दिन के लिए 16 जनवरी की तारीख चुनी गई है। इस दिन पूरे देश में टीकाकरण का शुभारंभ कर दिया जाएगा। जिले में भी शनिवार को सुबह दस बजे इसका शुभारंभ कर स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। पहले दिन जिले में चार केन्द्र जिला पुरुष अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, हथगाम व गाजीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 100-100 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए शुक्रवार की दोपहर में मुख्यालय से वैक्सीन रवाना कर दी गई है। बता दें कि टीकाकरण केन्द्रों में सुबह दस बजे से शाम पांच तक टीकाकरण चलेगा। हर केन्द्र यह काम मजिस्ट्रेट की निगरानी में होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

पुलिस की सुरक्षा में भेजी गई वैक्सीन

बता दें कि गुरुवार की शाम करीब सवा छह बजे सीएमओ कार्यालय में स्थित कोल्ड चेन स्टोर में वाराणसी से वैक्सीन की 11,860 डोज आ गई थी। शुक्रवार सुबह सीएमओ की अगुवाई में चिन्हित चार केन्द्रों में वैक्सीन की 100-100 डोज भेज दिया गया। वैक्सीन को रेफ्रिजरेटर वैन से भेजा गया। वैन में वैक्सीन सुरक्षा के लिए एक पुलिस कर्मी को भी भेजा गया।

पहुंच गया मैसेज

पहले दिन के टीकाकरण में शामिल होने वाले जिले के चार सौ स्वास्थ्यकर्मियों को शुक्रवार की दोपहर बाद मोबाइल पर मैसेजद भेज दिया गया। इसके बाद वह लोग शनिवार को केन्द्र पहुंचेंगे। मैसेज में टीकाकरण के लिए केन्द्र का नाम, समय और तारीख लिखकर भेजी गई है। इसके बाद इसे पढ़कर अपने-अपने टीकाकरण केन्द्र पर पहुंचेंगे। जहां उन्हें टीका लगाया जाएगा।

कोट-

जरूरत के हिसाब से केन्द्रों में डोज भेजी जाएगी। शनिवार को होने वाले टीकाकरण के लिए चार केन्द्रों को 100-100 डोज भेजी गई है। टीकाकरण सुबह दस बजे से शुरू होगा।

डा. इस्तियाक अहमद, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें