DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › फतेहपुर › 70.67 लाख से अश्वत्थामा मंदिर का होगा कायाकल्प
फतेहपुर

70.67 लाख से अश्वत्थामा मंदिर का होगा कायाकल्प

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Wed, 22 Sep 2021 04:31 AM
70.67 लाख से अश्वत्थामा मंदिर का होगा कायाकल्प

असोथर। संवाददाता

अश्वत्थामा जिन्हें संपूर्ण महाभारत के युद्ध में कोई हरा नहीं सका था। मान्यता है कि वह आज भी अपराजित और अमर हैं। महाभारत काल की वह ऐतिहासिक धरोहरे और प्रतीक असोथर कस्बे स्थिति अश्वत्थामा में आज भी मौजूद है। सरकार अश्वत्थामा मंदिर और उनकी धरोहरों को संरक्षित कर पर्यटन के रूप में विकसित करेगी। पर्यटन विभाग ने अश्वत्थामा मंदिर के कायाकल्प के लिए 70.67 लाख रुपए अवमुक्त किया है। उम्मीद है कि जल्द ही काम शुरु होगा।

कस्बा के दक्षिणी इलाके में अश्वत्थामा मंदिर, पांच पांडवों के अवशेष समेत तमाम ऐतिहासिक धरोहरें महाभारत काल की गवाही दे रहीं हैं। लंबे समय से इन धरोहरों को संरक्षित किए जाने की मांग चल रही थी। सूबे में सत्ता परिवर्तन के साथ भाजपा सरकार आने पर मांग जोर शोर से उठा। स्थानीय लोगों की मांग पर क्षेत्रीय विधायक विकास गुप्ता ने मंदिर का कायाकल्प और पर्यटन के रूप में विकसित कराने का भरोसा दिया था। दो साल पूर्व तत्कालीन डीएम आञ्ञनेय सिंह अश्वत्थामा मंदिर पहुंच कर ऐतिहासिक धरोहरों को करीब से देखा और विधायक के प्रस्ताव पर पर्यटन विभाग को लिखापढ़ी की थी। जिस पर पर्यटन विभाग ने मंदिर समेत अवशेषों को संरक्षित करने की खानापूरी करते हुए बोर्ड लगा दिया लेकिन धनाभाव के कारण मंदिर और धरोहरों को संरक्षित करने दिशा में ठोस प्रयास नहीं हुए। लंबी प्रतीक्षा और क्षेत्रीय विधायक के प्रयास पर शासन ने शनिवार को मंदिर के कायाल्प व पर्यटन के रूप में विकसित करने के प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए पर्यटन विभाग को धनराशि अवमुक्त कर दिया। अश्वत्थामा मंदिर के कायाकल्प पर सरकार द्वारा उठाए गए कदम की जानकारी से स्थानीय लोगों में खुशी का माहौल है।

कोट..

फोटो संख्या:14 विकास गुप्ता

कोविड काल के कारण अश्वत्थामा मंदिर के कायाकल्प व पर्यटन के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव शासन में लंबित था। विभाग मंत्री और पर्यटन विभाग के अफसरों से लंबी पैरवी के बाद शनिवार को शासन ने 70.67 लाख की धनराशि पर्यटन विभाग को जारी कर दिया है। मंदिर का कायाकल्प को लेकर जल्द काम शुरु होने की उम्मीद है।

विकास गुप्ता, विधायक अयाह शाह

संबंधित खबरें