ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरआरोग्य सेतु एप करेगा कोरोना से सावधान

आरोग्य सेतु एप करेगा कोरोना से सावधान

कोरोना संक्रमण के खतरे की जानकरी अब घर बैठे मिल पाएगी। भारत सरकार द्वारा लांच की गयी आरोग्य सेतु एप आपकी मदद करेगा। इतना ही नहीं यह एप आपको यह भी जानकारी देगा कि आपको कोरोना का कितना खतरा है और...

आरोग्य सेतु एप करेगा कोरोना से सावधान
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरMon, 06 Apr 2020 04:01 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण के खतरे की जानकरी अब घर बैठे मिल पाएगी। भारत सरकार द्वारा लांच की गयी आरोग्य सेतु एप आपकी मदद करेगा। इतना ही नहीं यह एप आपको यह भी जानकारी देगा कि आपको कोरोना का कितना खतरा है और चिकित्सक से परामर्श लेने की जरूरत है या नहीं। इस एप में कोरोना के रिस्क की केलकुलेशन कंप्यूटर विज्ञान की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विधि द्वारा की जाएगी। साथ ही आयुष विभाग ने कोरोना का सामना करने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय भी बताए हैं।

ये हैं एप के खास फीचर्स

आरोग्य सेतु एप के दो सबसे खास फीचर्स है। पहला यह कि इसमें राज्यवार कोरोना हेल्प सेंटर के फोन नंबर्स की लिस्ट तथा दूसरा सेल्फ असेसमेंट है। इस फीचर के जरिए आप यह जांच कर सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस का खतरा है या नहीं। इसके अलावा अगर आपमें कोरोना से जुड़े कोई लक्षण दिखते हैं तो यह एप सेल्फ-आइसोलेशन से जुड़े निर्देश देता है।

ट्रेवल हिस्ट्री पर एप रखेगा नजर, डाटा रहेगा सुरक्षित

कोरोना सेतु एप ट्रेवल हिस्ट्री पर नजर रखेगा। इंस्टाल करते समय यह आपके फोन के नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन का एक्सेस मांगेगा। यह एप यूजर के डाटा को फोन में सेव करेगा, इसलिए यूजर का डेटा कोई यूज नहीं कर सकेगा और सेफ रहेगा।

ऐसे करेगा कोरोना के बारे में सतर्क

यदि आपने अपने फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कर लिया है तो यह शुरूआत में पूछी गई जानकारी के आधार पर बताएगी कि आपको कोरोना का कितना खतरा है। इसके बाद यदि आप किसी कोरोना आशंकित मरीज के संपर्क में आ जाते हैं और उस संक्रमित व्यक्ति ने भी अपने फोन में आरोग्य सेतु एप इंस्टाल की हुई है। ऐसे में उस व्यक्ति का टेस्ट पाजिटिव आने पर आपके फोन में इंस्टाल की गई आरोग्य एप आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से सतर्क कर देगी कि आपको भी कोरोना संक्रमण का खतरा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें