DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › फतेहपुर › ‘पहले आओ पहले पाओ के आधार पर महाविद्यालयों में मिलेगा प्रवेश
फतेहपुर

‘पहले आओ पहले पाओ के आधार पर महाविद्यालयों में मिलेगा प्रवेश

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Sun, 01 Aug 2021 11:10 PM
‘पहले आओ पहले पाओ के आधार पर महाविद्यालयों में मिलेगा प्रवेश

फतेहपुर। संवाददाता

यूपी बोर्ड, सीबीएसई एवं आईसीएसई बोर्ड के इंटरमीडियट की परिणाम घोषित होने के बाद अब महाविद्यालयों में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश की कवायद तेज हो गई है। एडेड एवं निजी महाविद्यालय में तो बीए, बीएससी, बीकाम एवं एमए की प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जबकि राजकीय महाविद्यालयों में प्रवेश को लेकर तैयारियां पूरी हैं। यूपी बोर्ड परिणाम आने का इंतजार था। अब इंटरमीडियट का परिणाम घोषित होने के बाद से प्रवेश शुरू होने की सम्भावना है। राजकीय विद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश कराने की तैयारी है। कोविड काल को देखते हुए फीस स्ट्रैक्चर में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। प्रवेश पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर दिया जाएगा। जिस तरह से इस यूपी बोर्ड के 28576 छात्र-छात्राएं उर्तीण हैं, उसे देखते हुए प्रवेश की मारामारी हो सकती है। महाविद्यालय प्रशासन का मानना है कि यदि जरुरत पड़ी तो यूनिवर्सिटी से सीटों की मांग की जाएगी।

एमजी महाविद्यालय में एक जुलाई से प्रवेश प्रारम्भ

शहर के महात्मा गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. ओंकार नाथ द्विवेदी ने बताया कि बीए, बीकाम, एमए में प्रवेश एक जुलाई से लिए जा रहे हैं। बीए में 1080 सीट, बीकाम में 240 सीट तथा एम में प्रति विषय 60-60 सीटें उपलब्ध हैं। विद्यालय से ही 100 रुपए में फार्म प्राप्त किया जा सकता है। उसके बाद छात्र-छात्राएं सारे प्रपत्रों के साथ विद्यालय में ही फीस जमा कर सकते हैं। बताया कि हर वर्ष की तरह इस बार भी बीए प्रथम वर्ष में 1872 रुपए, बीकाम में 4000 रुपए तथा एमए में 3500 रुपए फीस निर्धारित है। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रवेश दिया जा रहा है। फार्म बिक्री के लिए तीन काउंटर बनाए गए हैं, जिससे बच्चों को कोई दिक्कत न हो सके।

राजकीय महिला महाविद्यालय में ऑनलाइन होंगे प्रवेश

शहर के डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविद्यालय में इस सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया की तैयारियां लगभग पूरी हैं। यूपी बोर्ड का परिणाम आने के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। विद्यालय की प्राचार्य डॉ. अपर्णा मिश्रा ने बताया कि प्रवेश के लिए छात्राओं को ओरियंटल बैंक आफ कामर्स बैंक से फार्म प्राप्त करना होगा। यहां पर बीए में 840 सीट, बीएससी में 120 सीट एवं एमए में प्रति विषय 60 सीट उपलब्ध हैं। इसी सत्र से एमएसी की भी कक्षाएं प्रारम्भ होने जा रही हैं। यहां पर फीस को लेकर शासन की ओर से दिशा निर्देश नहीं मिले हैं। बताया कि प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। जिन छात्राओं को ऑनलाइन प्रक्रिया करने में दिक्कतें आएंगी उनकी व्यवस्था विद्यालय में ही कराने का प्रयास किया जाएगा।

बिंदकी राजकीय महिला महाविद्यालय भी तैयार

बिंदकी। नगर के राजकीय महिला महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया की तैयारियां तेज हैं। यहां पर भी प्रवेश ऑनलाइन प्रक्रिया से होंगे। प्राचार्य डॉ. मीनाक्षी बाजपेई की मानें तो यहां पर बीए, बीकाम एवं एमए में प्रवेश लेने की व्यवस्था है। बीए में 420 सीट, बीकाम में 180 सीट तथा एमए में तीन विषयों में 180 सीटें उपलब्ध हैं। एडमीशन के लिए विद्यालय की वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्टर्ड मोबाइल में प्राप्त यूजर आईडी व पासवर्ड के माध्यम से साइन इन करके प्रपत्रों के साथ फार्म भरना होगा। उसके बाद स्टेट बैंक की शाखा में फीस जमा करनी होगी। अभी तक प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय से कोई गाइड लाइन नहीं प्राप्त हुई है।

इंटरमीडियट परिणाम के बाद अब शुरू होंगे प्रवेश

बहुआ। क्षेत्र में स्थित राजकीय महाविद्यालय में इंटरमीडियट के परिणाम जारी होने के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। प्राचार्य डॉ. रमेश कुमार ने बताया कि यहां पर बीए, बीकाम तथा बीएससी प्रथम वर्ष में प्रवेश लिए जाएंगे। बीए एवं बीकाम में 2925 रुपए फीस निर्धारित है। वहीं बीएससी के लिए 3500 रुपए अदा करने होंगे। यहां पर छात्र-छात्राएं प्रवेश ले सकते हैं। कोविड गाइड लाइनों के पालन के साथ विद्यालय आकर बच्चे प्रवेश सुनिश्चित करेंगे। बीए में 420 सीट, बीएससी में 240 सीट तथा बीकाम में 120 सीटें निर्धारित हैं। इस वर्ष भी फीस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रवेश दिए जाएंगे।

आंकड़ों पर एक नजर....

जिले में कुल राजकीय महाविद्यालय- 03

जिले में कुल एडेड महाविद्यालय-02

जिले में कुल निजी महाविद्यालय-70

संबंधित खबरें