DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  फतेहपुर  ›  टीबी के इलाज में मददगार बनेगा ‘आरोग्य साथी एप

फतेहपुरटीबी के इलाज में मददगार बनेगा ‘आरोग्य साथी एप

हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 11:01 PM
टीबी के इलाज में मददगार बनेगा ‘आरोग्य साथी एप

फतेहपुर। संवाददाता

टीबी के खिलाफ जंग में सरकार आधुनिक तकनीक का सहारा ले रही है। इसके लिए मोबाइल एप टीबी आरोग्य साथी लांच किया है। यह एप क्षय रोग से पीड़ित व्यक्ति के लिए बहुत ही मददगार साबित होगा। इस एप से रोगी न सिर्फ अपनी प्रगति रिपोर्ट देख पाएगा, बल्कि टीबी से संबंधित सभी जानकारी भी मिलेगी। इसके जरिए मरीज अपने इलाज को ट्रैक कर सकते हैं। साथ ही सरकार द्वारा मिलने वाली धनराशि को भी ट्रैक किया जा सकेगा।

केंद्र सरकार का टीबी आरोग्य साथी एप एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां टीबी से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध होगी। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. केके श्रीवास्तव ने बताया कि जिस टीबी मरीज का उपचार चल रहा है वह यूजर आईडी की सहायता से लागिन करके अपना ट्रीटमेंट भी ट्रैक कर सकता है। बताया कि राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत पंजीकृत रोगियों के लिए यह डिजिटल रिकार्ड तक पहुंचने के लिए पोर्टल की तरह कार्य करेगा। उन्होंने बताया कि एप से टीबी परीक्षण और उपचार वितरण सहित विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंचेगा। इसके अलावा जोखिम का आंकलन करने के लिए स्क्रीनिंग टूल ,पोषण संबंधी सहायता और परामर्श प्राप्त किया जा सकता है।

एप की खासियत

एनटीईपी के तहत पंजीकृत रोगियों के लिए यह डिजिटल रिकार्ड तक पहुंचने के लिए एक पोर्टल की तरह कार्य करेगा। इसके तहत टीबी परीक्षण और उपचार विवरण, विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंच और उपचार या किसी भी जानकारी के लिए अनुरोध किया जा सकता है।

इस तरह डाउनलोड करें एप

-एप एंड्रायड और आईओएस दोनो प्लेटफार्म पर उलपब्ध है।

-अपने मोबाइल के प्ले स्टोर या एप स्टोर में जाकर टीबी आरोग्य साथी सर्च कीजिए, इंस्टाल पर क्लिक कीजिए।

-एप इंस्टाल करने के बाद ओपन कीजिए और रजिस्टर नाउ पर क्लिक कीजिए।

-एप आपसे लोकेशन, ब्लूटूथ सहित कुछ परमिशन के लिए कहेगा, सभी को एलाऊ कर दीजिए।

-अपना मोबाइल नंबर दर्ज कीजिए, नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे दर्ज कर वेरिफिकेशन कीजिए।

-अब अपना नाम, उम्र, प्रोफेशन भरना होगा।

संबंधित खबरें