ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फतेहपुरआवास योजना की जांच में मिले 28 अपात्र

आवास योजना की जांच में मिले 28 अपात्र

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत आवेदन करने वाले सिर्फ 165 आवेदकों को फिलहाल योजना का लाभ मिलता दिख रहा है। नगरपंचायत पहुंची सूची की जांच के दौरान 28 आवेदक अपात्र पाए गए हैं। सर्वे एवं...

आवास योजना की जांच में मिले 28 अपात्र
हिन्दुस्तान टीम,फतेहपुरTue, 06 Mar 2018 10:03 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत आवेदन करने वाले सिर्फ 165 आवेदकों को फिलहाल योजना का लाभ मिलता दिख रहा है। नगरपंचायत पहुंची सूची की जांच के दौरान 28 आवेदक अपात्र पाए गए हैं। सर्वे एवं सत्यापन की औपचारिकताओं के बाद पात्रता निर्धारण के लिए नगरपंचायत एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम आवेदकों का स्थलीय सत्यापन कर रही थी।

नगरपंचायत क्षेत्र से प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लिए 2992 लोगों ने आवेदन किया था। लोगों ने आफलाइन एवं आनलाइन दोनो माध्यमों से आवेदन किया था। इसके बाद डूडा ने इन आवेदन पत्रों की जांच एक स्वयंसेवी संगठन से कराई। जांच के बाद पहले 1030 एवं इसके बाद 620 आवेदकों की सूची भेजी गई। जियो टैगिंग के बाद सर्वे फर्म ने सिर्फ 193 आवेदकों की सूची तैयार की। इस सूची का नगरपंचायत एवं राजस्व टीम द्वारा स्थलीय सत्यापन किया जाना था। अधिशाषी अधिकारी की अध्यक्षता में छह सदस्यीय टीम बनाकर इस सूची में दर्ज आवेदकों का सत्यापन किया गया। नगरपंचायत ने पात्रता सत्यापन के दौरान 165 लोगों को इस योजना हेतु पात्र एवं 28 आवेदकों को अपात्र पाया है। कमेटी में नगरपंचायत से ज्ञान नारायण, चन्द्रपाल सिंह और अमर सिंह जबकि राजस्व विभाग से क्षेत्रीय कानूनगो महेन्द्रनाथ त्रिपाठी व लेखपाल प्रेमचन्द्र शामिल रहे। जबकि एसडीएम व प्रभारी ईओ सत्यप्रकाश सिंह कमेटी के अध्यक्ष हैं। सत्यापन की वर्तमान स्थिति से स्पष्ट है कि आवास योजना के लिए आवेदन करने वाले सैकड़ों लोगों को फिलहाल निराशा हाथ लगेगी। हालांकि आवास के लिए आगे मौके बरकरार रहेंगे। नगरपंचायत अध्यक्ष गीता सिंह ने बताया कि नगरपंचायत ने सूची का सत्यापन कर लिया है। सूची समिति के अध्यक्ष को भेजी जा रही है। सभी पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ दिलाया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें