ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशशौचालय निर्माण में गड़बड़ी में फंसे सचिव और प्रधान

शौचालय निर्माण में गड़बड़ी में फंसे सचिव और प्रधान

शौचालय निर्माण में आई धनराशि के दुरुपयोग करने से पंचायत सचिव और प्रधान बाज नहीं आ रहे हैं। कायमगंज के मिस्तनी ग्राम पंचायत में जिला स्तरीय टीम को शौचालय निर्माण में भारी गड़बड़ी मिली। मानकों को ताक में...

शौचालय निर्माण में गड़बड़ी में फंसे सचिव और प्रधान
हिन्दुस्तान टीम,फर्रुखाबाद कन्नौजTue, 19 Feb 2019 10:42 PM
ऐप पर पढ़ें

शौचालय निर्माण में आई धनराशि के दुरुपयोग करने से पंचायत सचिव और प्रधान बाज नहीं आ रहे हैं। कायमगंज के मिस्तनी ग्राम पंचायत में जिला स्तरीय टीम को शौचालय निर्माण में भारी गड़बड़ी मिली। मानकों को ताक में रखकर निर्माण कराया जा रहा था। इस पर टीम की रिपोर्ट के बाद जिला पंचायत राज अधिकारी ने प्रधान और पंचायत सचिव को नोटिस जारी कर दिया है। मिस्तनी गांव में ऑनलाइन फीडिंग के अनुसार माह जनवरी में 53 शौचालय निर्माण के लिए12 हजार प्रति शौचालय की दर से धनराशि ग्राम निधि-6 मेंे भेजी गई थी। प्रधान और सचिव ने 2.55 लाख रुपए की धनराशि आहरित भी कर ली है। जिला स्तरीय टीम ने ग्राम पंचायत में जब शौचालय निर्माण की जांच की तो वहां पर शौचालय का निर्माण मानक और गुणवत्ता की अनदेखी कर पाया गया। शौचालय में गड्ढे एक फिट गहरे ही बनाए जाते मिले। गड्ढों में सीमेंट, मौरंग के मसाले का प्रयोग ही नहीं किया जा रहा था। शौचालय का निर्माण मनमाने ढंग से पाया गया। इसकी रिपोर्ट जब उच्चाधिकारियों को दी गई तो इसमें कार्रवाई के निर्देश दिए गए। डीपीआरओ ने रिपोर्ट मिलने के बाद प्रधान और सचिव को नोटिस जारी करते हुए स्पष्ट किया है कि जिला स्तरीय टीम की रिपोर्ट से प्रतीत हो रहा है कि शासकीय कार्य में रुचि नहीं ली जा रही है और सरकारी धन का दुरुपयोग किया गया है।

एक माह के बाद भी शौचालय निर्माण नहीं कराया पूरा

मिस्तनी गांव में शौचालय की धनराशि इस शर्त के साथ दी गई थी कि शौचालय का निर्माण गुणवत्तापरक धन से जल्द कराना सुनिश्चित करें। इसके बाद भी यहां पर शौचालय का निर्माण कराने में काफी लापरवाही बरती जा रही है। फोटो अपलोडिंग की स्थिति भी ठीक नहीं है। डीपीआरओ अमित त्यागी ने नोटिस के माध्यम से प्रधान और सचिव को आदेशित किया है कि एक सप्ताह के अंदर अपना स्पष्टीकरण अभिलेखों सहित प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। संतोषजनक जवाब न मिलने की दशा में पंचायती राज अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें