ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसमाज कल्याण विभाग गोद लेगा जिले के दस गांव

समाज कल्याण विभाग गोद लेगा जिले के दस गांव

जिले के अनुसूचित जाति बाहुल्य वाले दस गांव की सूरत बदलेगी। समाज कल्याण विभाग की ओर से इन दस गांव को गोद लिया जा रहा है। गांव में विकास कार्यो पर विशेष रूप से फोकस होगा। इसके लिए शासन की ओर से अलग से...

समाज कल्याण विभाग गोद लेगा जिले के दस गांव
हिन्दुस्तान टीम,फर्रुखाबाद कन्नौजMon, 03 Jun 2019 11:09 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के अनुसूचित जाति बाहुल्य वाले दस गांव की सूरत बदलेगी। समाज कल्याण विभाग की ओर से इन दस गांव को गोद लिया जा रहा है। गांव में विकास कार्यो पर विशेष रूप से फोकस होगा। इसके लिए शासन की ओर से अलग से बजट की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जा रही है। पहली बार समाज कल्याण विभाग की ओर से गांव के विकास कार्यो को लेकर खाका बनवाया जा रहा है। जिले के पांच विकास खंडो में गांव क ो चिन्हित कर लिया गया है। अब यहां पर सर्फ सर्वे का काम होना है। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना (पीएमएजीवाई) में 50 फीसदी से अधिक अनुसूचित जाति की जनसंख्या वाले गांव के चहुमुखी विकास का बीड़ा उठाया गया है। गांव का चिन्हीकरण शासन स्तर से ही किया गया है। इस वजह से समाज कल्याण विभाग क ी जिम्मेदारी भी कम हो गई है। गांव में सिर्फ निगम के ग्राम विकास अधिकारियों की ओर से सर्वे का काम किया जाना है। गांव में कौन से विकास कार्यो की कमीं है। समाज कल्याण विभाग के ही ग्राम विकास अधिकारी इस कार्य में अगुआकार रहेंगे। अनुसूचित जाति बाहुल्य गांव के समुचित विकास में हर बुनियादी कार्य पर फोकस होगा। खासतौर पर अनुसूचित जाति वस्तियों में जो कार्य अभी तक नहीं हुए हैंं उन पर समाज कल्याण अधिकारी विकास की देख रेख में कार्ययोजना तैयार की जाएगी। यह कार्ययोजना शासन से अनुमोदित होने के बाद धनराशि का आवंटन किया जाएगा। दो ब्लाक इस योजना से दूर रह गए हैं। इसमेें राजेपुर और नवाबगंज ब्लाक है।

इन विकास कार्यो पर होगा मुख्य फोकस

पेयजल और स्वच्छता

शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण

समाज सुरक्षा

ग्रामीण सड़कें और आवास

बिजली

कृषि पद्धतियां

वित्तीय समावेशन

डिजिटलीकरण

जीवन यापन और कौशल विकास

यह गांव किए गए चिन्हित

बढ़पुर ग्राम पंचायत महरूपुर सहजू, बुढ़नामऊ, चांदपुर।

कमालगंज नहरैया, फतेहउल्लापुर।

कायमगंज जिजपुरा।

मोहम्मदाबाद करनपुर मजरा बांसमई।

शमसाबाद पसियापुर, रजलामई, हुसैनपुर तराई।

निर्देश पर काम होगा

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में जिले के दस गांव चिन्हित किए गए हैं। इनमें समुचित विकास के लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी। यह गांव ऐसे हैं जो कि अनुसूचित जाति बाहुल्य गांव हैं। शासन के अगले निर्देश पर काम होगा।

राजीव लोचन मिश्रा, जिला समाज कल्या अधिकारी (विकास)।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें