ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकीटनाशक की 39 दुकानों पर छापा, चार लाइसेंस निलंबित

कीटनाशक की 39 दुकानों पर छापा, चार लाइसेंस निलंबित

फर्रुखाबाद, संवाददाता। कीटनाशक की 39 दुकानों पर शनिवार को छापा मारकर जांच की

कीटनाशक की 39 दुकानों पर छापा, चार लाइसेंस निलंबित
हिन्दुस्तान टीम,फर्रुखाबाद कन्नौजSun, 03 Dec 2023 12:10 AM
ऐप पर पढ़ें

फर्रुखाबाद, संवाददाता। कीटनाशक की 39 दुकानों पर शनिवार को छापा मारकर जांच की गई। चार दुकानों के लाइसेंस निलंबित किए गए। कृषि विभाग की टीम ने विभिन्न विभाग के अधिकारियों के साथ कीटनाशक के 10 नमूने भी संग्रहित किए हैं।

सदर तहसील में जिला कृषि रक्षा अधिकारी और आलू एवं शाकभाजी अधिकारी, कायमगंज तहसील में भूमि संरक्षण अधिकारी और अपर जिला कृषि अधिकारी, तहसील अमृतपुर में उपसंभागीय कृषि प्रसार अधिकारी और अपर जिला कृषि रक्षा अधिकारी ने अपने अपने आवंटित तहसील क्षेत्रों में मोर्चा संभाला। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि दस कीटनाशी दवाओं के नमूने लिये गये हैं। जो नमूने लिये गये हैं उन्हें जांच के लिए प्रयोगशालाओं में भेजा जा रहा है। परीक्षण परिणाम अमानक पाये जाने पर न्यायालय में वाद दायर किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जांच के समय समुचित अभिलेख न दिखाने और बिना किसी कारण के प्रतिष्ठान बंद कर देने के आरोप में जहानगंज के दीपक ट्रेडर्स, शमसाबाद के जयदुर्गा बीज भंडार, रोशनाबाद के आदर्श कृषि सेवा केंद्र, शमसाबाद के चतुर्वेदी बीज भंडार का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि किसानों के हित में छापामार कार्रवाई जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि स्टाक और बिक्री रजिस्टर जो कार्यालय की ओर से प्रमाणित कर दुकानदारों को दिया जाता है सभी प्रतिष्ठानों पर रखना अनिवार्य है।

दो नमूने अमानक पाये जाने पर वाद

फर्रुखाबाद। जिला कृषि रक्षा अधिकारी ने बताया कि छापे के दौरान लिये गये नमूनों में परीक्षण के बाद दो नमूने अधोमानक पाये गये हैं। पपियापुर के किसान एजेंसी और पुठरी की फौजी बीज भंडार के खिलाफ न्यायालय में वाद दायर करा दिय गया है। उन्होंने कहा कि दुकानदार जिन कंपनियों के कीटनाशक बिक्री कर रहे हैं उसकी एथार्टी का अंकन लाइसेंस पर अवश्य करायें।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें