ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश24 को किसानों के खाते में पहुंच जाएगी पहली किस्त

24 को किसानों के खाते में पहुंच जाएगी पहली किस्त

किसानों के डाटा फीडिंग के काम ने और तेजी पकड़ ली है। मंगलवार को अवकाश के बाद भी फीडिंग को लेकर राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारी सक्रिय रहे। कायमगंज समेत मुख्यालय के दोनों स्थानों पर दिन रात फीडिंग का...

24 को किसानों के खाते में पहुंच जाएगी पहली किस्त
हिन्दुस्तान टीम,फर्रुखाबाद कन्नौजTue, 19 Feb 2019 10:35 PM
ऐप पर पढ़ें

किसानों के डाटा फीडिंग के काम ने और तेजी पकड़ ली है। मंगलवार को अवकाश के बाद भी फीडिंग को लेकर राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारी सक्रिय रहे। कायमगंज समेत मुख्यालय के दोनों स्थानों पर दिन रात फीडिंग का काम चल रहा है। 24 फरवरी को किसानों के खाते में पहली किस्त पहंुच जाएगी। यह वे किसान होंगे जिनका डाटा सत्यापित होकर शासन के पास पहुंच चुका है।

2 लाख 15 हजार से अधिक किसानों की डाटा फीडिंग कराने के लिए प्रशासन ने दिन रात एक कर दिया है। मंगलवार को अवकाश के बाद भी एनआईसी और पंचायती राज का वार रूम खुला रहा। यहां पर फीडिंग का काम पूरी गति के साथ चलाया गया। रात में रोस्टर के हिसाब से फीडिंग का काम चलाया जा रहा है। डीएम के अलावा सीडीओ बराबर फीडिंग पर नजर रखे हैं। 1 लाख 20 हजार किसानों का डाटा फीड हो चुका था। रात तक यह संख्या और भी अधिक बढ़ सकती है। प्रशासन की कोशिश है कि जो भी रिकार्ड कृषि विभाग के पास में है वह पूरा डाटा जल्द फीड करा लिया जाए। शासन भी चाह रहा है कि किसी भी समय अधिसूचना लग सकती है। ऐसे में पहली किस्त जाने के बाद किसी प्रकार की झंझट नहीं रहेगी और आगे का काम चलता रहेगा। डिप्टी डायरेक्टर कृषि राजकुमार ने बताया कि 1 लाख 20 हजार किसानों का डाटा किसानों का फीड हो चुका है। 24 फरवरी को उन किसानों के खाते में पहली किस्त चली जाएगी जिनका डाटा जांच के बाद शासन को भेजा जा चुका है और उनके बैंक एकाउंट आदि सही हैं।

बगैर पंजीकरण वाले किसानों की फीडिंग में देरी

प्रशासन सबसे पहले उन्हीं किसानों की डाटा फीडिंग पर जोर दे रहा ळै जिनका पंजीकरण कृषि विभाग में है और उन्हांेंने विभिन्न प्रकार के अनुदान विभाग से प्राप्त किए हैं। बगैर पंजीकरण वाले किसान जिनके पास दो हेक्टेयर तक जमीन है। उनकी डाटा फीडिंग को लेकर अभी प्रशासन ने सक्रियता नहीं की है। इसको लेकर किसान भी दौड़ भाग कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें