DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सर्विस सेंटर पर इग्नू की ऑनलाइन सेवा शुरू

सर्विस सेंटर पर इग्नू की ऑनलाइन सेवा शुरू

इग्नू की ऑनलाइन सेवा अब कामन सर्विस सेंटर पर उपलब्ध रहेगी। लखनऊ से आए क्षेत्रीय निदेशक ने सर्विस सेंटर चलाने वाले लोगों को प्रशिक्षण दिया। अगले सत्र में कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से आवेदन शुल्क भी आनलाइन जमा कराया जाएगा। ग्राम पंचायत स्तर पर यह सुविधा मिलेगी जिससे छात्र ऑनलाइन आवेदन करके पढ़ सकेंगे।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने हाल में ही कॉमन सर्विस सेंटर से अपनी समस्त ऑनलाइन सेवाओ को विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए राष्ट्रव्यापी समझौता किया है। इसको लेकर सहायक क्षेत्रीय निदेशक डाक्टर अमित कुमार श्रीवास्तव ने मंगलवार को सर्विस सेंटर संचालकों को प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि इस वर्ष सभी प्रक्रिया आनलाइन कर दी गई है। अगले सत्र में प्रवेश लेने के लिए 31 दिसंबर तक आवेदन शुल्क आनलाइन जमा कर लोग आवेदन कर सकते हैं। जिले के समस्त ब्लाकों में ग्राम स्तरीय कारोबारियों को भी आमंत्रित किया जा रहा है। सहायक क्षेत्रीय निदेशक प्रमेश चंद्र ने बताया कि इग्नू डिजिटल सेवाओं को जन जन तक पहुंचाने में कामन सर्विस सेंटर की बड़ी भूमिका रहेगी।

ग्रामीण क्षेत्रों को उच्च शिक्षा से जोड़ने के लिए अभियान चलाया जा रहा है जिसे चलो गांव की ओर का नाम दिया गया है। यहां प्रशिक्षण के बाद आवश्यक दस्तावेजों व शुल्क अदा करने की प्रक्रिया को भी बताया गया। इस दौरान इग्नू समन्वयक डाक्टर विनोद कुमार तिवारी, सीएचसी जिला प्रबंधक भूपेंद्र पांडेय कर्मचारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य डाक्टर आरके गुप्ता ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम में डाक्टर केएम सचदेवा, डाक्टर विशंभर सिंह, मुकेश सिंह राठौर, राजवीर सिंह, आशुतोष पांडेय, रनबीर, आदित्य मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: IGNOU online service service starts at service center