ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशभूख से तड़प रहे अन्ना मवेशी, चारा गायब

भूख से तड़प रहे अन्ना मवेशी, चारा गायब

शासन की लंबी कवायद के बाद भी अभी तक अन्ना मवेशियों के लिए समुचित रूप से चारे का इंतजाम नहीं हो पा रहा है। यही वजह है कि शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी अन्ना मवेशी नाक में दम किए हुए हैं।...

भूख से तड़प रहे अन्ना मवेशी, चारा गायब
हिन्दुस्तान टीम,फर्रुखाबाद कन्नौजThu, 14 Mar 2019 10:37 PM
ऐप पर पढ़ें

शासन की लंबी कवायद के बाद भी अभी तक अन्ना मवेशियों के लिए समुचित रूप से चारे का इंतजाम नहीं हो पा रहा है। यही वजह है कि शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी अन्ना मवेशी नाक में दम किए हुए हैं। प्रशासन की ओर सेजो राशि उपलब्ध कराई जा रही है वह अन्ना मवेशी के सामने ऊंट के मुंह में जीरा के समान साबित हो रही है। अस्थायी शेडों में जिस तरीके से पहले छह हजार से अधिक अन्ना मवेशी रखे गए थे उनमें बीस फीसदी से अधिक भूख से व्याकुल होकर भाग खड़े हुए हैं।

अन्ना मवेशियों के चारे को लेकर शासन की ओर से जिले में एक करोड़ रुपया उपलब्ध कराया गया था। इसमें 55 लाख की राशि दो चक्रों में ग्राम पंचायतों के अलावा कस्बाई क्षेत्रों में मवेशियों के चारे को दो माह के लिए भेजी जा चुकी है। प्रत्येक पशु पर तीस रुपए के चारे का इंतजाम जो सुनिश्चित किया गया है उससे अन्ना मवेशियों का भला नहीं हो पा रहा है और तमाम अन्ना मवेशी भूख से तड़प रहे हैं। कमालगंज, गंगापार के अलावा शहर के निकटवर्ती गांव शमसाबाद की कटरी और अन्य क्षेत्रों में अन्ना मवेशी फिर से खेतों की ओर रुख कर गए हैं। ऐसे में एक ओर जहां किसान परेशान हैं तो वहीं शहर क्षेत्र में आम लोगों के लिए अन्ना मवेशी आतंक का विषय बने हैं। शहर क्षेत्र के मुख्य मार्गो पर खुलेआम अन्ना मवेशी दिखाई पड़ रहे हैं। इसके साथ ही गली, मोहल्लों और मंडियों में कुछ यही स्थिति है।

15.64 लाख की और भेजी जाएगी ग्रांट

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ.राजकिशोर ने बताया कि 31 ग्राम पंचायतों के अलावा नगर पंचायत शमसाबाद से अन्ना मवेशियों के भरण पोषण के लिए डिमांड की गई है। इस डिमांड के आधार पर 15 लाख 64 हजार की धनराशि और भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि दो चरणों में पहले ही 55 लाख से अधिक की धनराशि भेजी जा चुकी है। डिमांड के आधार पर ही धनराशि भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित हो रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें