ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशहर बूथ पर स्थापित होगी हेल्प डेस्क

हर बूथ पर स्थापित होगी हेल्प डेस्क

लोकसभा निर्वाचन में शत प्रतिशत मतदान के लिए आयोग हर संभव प्रयास कर रहा है। इसमें विशेष रूप से दिव्यांगो पर फोकस किया जा रहा है। क्योंकि दिव्यांगों के वोट परिस्थितियोंवश पड़ नहीं पाते हैं। इस चक्कर में...

हर बूथ पर स्थापित होगी हेल्प डेस्क
हिन्दुस्तान टीम,फर्रुखाबाद कन्नौजWed, 17 Apr 2019 10:35 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा निर्वाचन में शत प्रतिशत मतदान के लिए आयोग हर संभव प्रयास कर रहा है। इसमें विशेष रूप से दिव्यांगो पर फोकस किया जा रहा है। क्योंकि दिव्यांगों के वोट परिस्थितियोंवश पड़ नहीं पाते हैं। इस चक्कर में उनकी सहायता के लए हर बूथ पर हेल्प डेस्क स्थापित की जा रही है। साथ ही चिकित्सीय टीम का एक मेंबर और फर्स्ट एड बॉक्स भी हेल्प डेस्क पर रहेगा। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन की मुहिम काफी तेज हो गई है। बीएलओ के नेतृत्व में हर बूथ पर एक हेल्प डेस्क स्थापित किए जाने के पीछे मंशा है कि इससे दिव्यांगों को लाभ मिलेगा।

जो मतदाता सूची के साथ सभी दिव्यांगो का डाटा लेकर अपने निर्धारित स्थान पर बैठेंगे। इनकी सहायता के लिए मीना मंच के सदस्य, आशा, एएनएम, डॉक्टर टीम का एक मेंबर फर्स्ट एड बॉक्स लेकर रहेंगे जिससे कि दिव्यांगों केा किसी प्रकार की समस्या होने पर समाधान किया जा सके। इसके अलावा कार्यकत्र्री,सहायिका, भावी मतदाता, नेहरू युवा केंद्र के युवा क्लब के सदस्य, स्काउट गाइड, एनसीसी, सिविल डिफेंस केसदस्यों की टीम सुबह से मतदान समाप्त होने तक रहेगी। जो मतदाता घर से नहीं आ पा रहे हैं उनको टीम की ओर से बुलाया जाएगा। सभी दिव्यांग एक साथ सुबह 10.30 बजे मतदान के लिए सामुहिक रूप से आएंगे।

दिव्यांग मतदाताओं के साथ सेल्फी ली जाएगी

दिव्यांग मतदाताओं की सेल्फी के लिए बीएलओ के साथ रहने वाला कोई एक पदाधिकारी निर्धारित किया जाएगा। फोटोग्राफी भी कराई जाएगी और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म फेसबुक आदि पर उसको अपलोड कराया जाएगा। दिव्यांगों के इन सहायकों का प्रशिक्षण 22, 23 और 24 अपै्रल को कराया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्येक मतदेय स्थल पर व्हील चेयर, पानी, डमी, ब्रेल, बैलेट पेपर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित होगी।

लाइन में नहीं लगेंगे दिव्यांग मतदाता

दिव्यांग मतदाताओं को बूथ पर लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। उन्हें प्राथमिकता के आधार पर मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी। आयोग ने दिव्यांग मतदाता के लिए एक एप भी जारी किया है जिसमें दिव्यांग चिन्हित करने के साथ ही बूथ की लोकेशन भी जान सकते हैं।

मतदाता शपथ में लापरवाही पर नाराजगी

सीडीओ ने कहा कि जिले के सभी प्राथमिक, जूनियर, परिषदीय विद्यालयों व इंटर कालेजों में प्रार्थना के बाद छात्र छात्राओं को शपथ दिलाए जाने के निर्देश हेैं।इसके बाद भी कुछ विद्यालयो में मतदाता शपथ नहीं दिलाई जा रहीहै। प्रत्येक दिवस मतदाता दिवस की फोटो अपलोड कर व्हाट्सएप ग्रुप पर डाली जाए।

अधिकारियों के ड्राइवर व अर्दली भी डालेंगे वोट

सीडीओ ने सभी विभागाध्यक्षों को आदेश जारी करते हुए कहा कि पिछले चुनाव में अक्सर देखा गया है कि अधिकारियों के साथ निर्वाचन डयूटी में चलने वाले ड्राइवर और अर्दली मतदान करने से वंचित रह जाते हैं। इसके मद्देनजर इनके फार्म 12-ए भरवाकर ईडीसी जारी कराना अनिवार्य है। उन्होंने आदेशित किया है कि ड्राइवर व अर्दली के फार्म 12ए भरवाकर प्रभारी अधिकारी पोस्टल बैलेट पेपर को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें जिससे कि वे डयूटी पर रहते हुए मतदान कर सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें