ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमंडी में गल्ले का कारोबार शुरू ,आवक के साथ भाव गिरा

मंडी में गल्ले का कारोबार शुरू ,आवक के साथ भाव गिरा

बढ़े हुए मंडी शुल्क को वापस करने के लिए गल्ला आढ़तियों ने तीन दिन कारोबार बंद रखा। सोमवार को एक बार फिर कारोबार शुरू हुआ तो आवक में बड़ी गिरावट देखी गई। असमंजस की स्थिति में किसान मंडी नहीं पहुंचे।...

मंडी में गल्ले का कारोबार शुरू ,आवक के साथ भाव गिरा
हिन्दुस्तान टीम,फर्रुखाबाद कन्नौजTue, 14 Jul 2020 03:33 AM
ऐप पर पढ़ें

बढ़े हुए मंडी शुल्क को वापस करने के लिए गल्ला आढ़तियों ने तीन दिन कारोबार बंद रखा। सोमवार को एक बार फिर कारोबार शुरू हुआ तो आवक में बड़ी गिरावट देखी गई। असमंजस की स्थिति में किसान मंडी नहीं पहुंचे। जिससे आढतियों को बड़ा झटका लगा है। इसके साथ ही मक्का और मूंगफली के दाम भी गिर गए हैं। नवीन सातनपुर मंडी में तीन दिन बाद एक कारोबार शुरू हो गया है। आढ़ती सुबह 7 बजे ही मंडी पहुंच गए इसके साथ ही हड़ताल वाले दिन जो किसान अपना गल्ला आढतियों के यहां छोड़ गए वह भी सुबह तड़के पहुंच तुलाई शुरू हुई तो हड़ताल से पहले की डंप मक्का और मूंगफली की खरीद हुई। लेकिन सोमवार को किसान बहुत ही कम संख्या में मक्का और मूंगफली लेकर पहुंचे। जिससे अन्य दिनों की अपेक्षा आवक आधी राह गई। आढतियों ने बताया कि हड़ताल से पहले सातनपुर मंडी में मक्का की आवक 5000 बोरी होती थी जो सोमवार को 2500 बोरी राह गई।

वहीं तीन दिन की हड़ताल खत्म होने के बाद आढतियों और व्यापारियों ने गल्ले की लोडिंग भी शुरू कर दी है। आढ़ती अरुण मिश्रा, प्रमोद राजपूत, मोनू सिंह आदि ने बताया कि हड़ताल होने से किसान सोमवार को भी असमंजस में रहे कि खरीद होगी कि नहीं इसलिए वह मंडी नहीं पहुंचे। आढतियों ने बताया किसान लगातार फोन कर रहे हैं। मंडी में आवक गिरने के बाद भी मक्का और मूंगफली के दाम गिर गए हैं। हड़ताल से पहले अच्छी मक्का 1100 रुपए के पार बिक रही थी वही मक्का सोमवार को 1100 रुपए प्रति कुंतल रही। इसके साथ ही निवल मक्का के रेट 1100 के नीचे चले गए हैं जिससे किसानों को बड़ा झटका लगा है। किसान अनिल वर्मा, दिनेश राजपूत ने बताया कि एक तो पहले से ही लागत सीधी नहीं हो रही है अब रेट और कम हो गए हैं इस पर उनको मंडी के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें