ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशचौक खोवा मंडी में खाद्य सुरक्षा टीम का छापा, भगदड़

चौक खोवा मंडी में खाद्य सुरक्षा टीम का छापा, भगदड़

खाद्य सुरक्षा टीम ने त्योहार के मौके पर किसी को मिलावटी खोवा न मिले इसके लिए पूरे दिन शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में निगरानी रखी। कमालगंज की मंडी में जहां एक टीम को भेजा गया तो वहीं चौक की खोवा...

चौक खोवा मंडी में खाद्य सुरक्षा टीम का छापा, भगदड़
हिन्दुस्तान टीम,फर्रुखाबाद कन्नौजTue, 19 Mar 2019 10:45 PM
ऐप पर पढ़ें

खाद्य सुरक्षा टीम ने त्योहार के मौके पर किसी को मिलावटी खोवा न मिले इसके लिए पूरे दिन शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में निगरानी रखी। कमालगंज की मंडी में जहां एक टीम को भेजा गया तो वहीं चौक की खोवा मंडी में सुबह टीम के पहुंचने से भगदड़ मच गई। यहां पर टीम के पहुंचने पर कई खोवा बेचने वाले आए लोग भाग खड़े हुए। हालांकि टीम ने त्योहार को देखते हुए नमूना नहीं लिया।

डीएम के निर्देश पर अभिहित अधिकारी सतीश कुमार के अलावा खाद्य सुरक्षा अधिकारी अपनी टीम के साथ सबसे पहले चौक खोवा मंडी में पहुंच गए। टीम जिस समय पहुंची उस समय आढ़तों पर तमाम लोग खोवा बेचने को पहुंचे थे। इसके साथ ही खरीदारों की भी भीड़ थी। गाड़ी और पुलिस बल को देखकर यहां पर भगदड़ मच गई। टीम ने दुकानदारों को समझाने का काम किया कि यदि कुछ गडबड़ नहीं है तो कोई कार्रवाई नहीं होगी। मौके पर ही आयोडीन टिंचर से खोवा की जांच की गई मगर खोवा ठीक निकला। इस पर टीम ने यहां पर नमूना भरने की कार्रवाई नहीं की। टीम ने मौके पर मौजूद ग्राहकों को खोवा जांचने का तरीका बताया। उन्होंने बताया कि यदि उन्हें खोवा में मिलावट का शक है तो खोवा में टिंचर आयोडीन डालेंगे। यदि यह खोवा काला हो जाता है तो मिलावटी है। एक अन्य टीम ने कमालगंज की खोवा मंडी में छापामार कार्रवाई की। यहां पर भी टीम के पहुंचने से हड़कंप मच गया। अभियान दल मेें खाद्य सुरक्षा अधिकारी संतोष कुमार, विमल कुमार, विजेंद्र कुमार, आशीष वर्मा आदि की उपस्थिति रही।

घरेलू खोवे की जांच का तरीका

अभिहित अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि तीन से चार ग्राम खोवे में आठ से दस बूंद टिंचर आयोडीन डालें। यदि खोवे में शकरकंदी, मैदा, आटा आदि की मिलावट है तो खोवे का कलर काला हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें