ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशजिले की 110 ग्राम पंचायतों का होगा कायाकल्प

जिले की 110 ग्राम पंचायतों का होगा कायाकल्प

अंबेडकर, लोहिया ग्राम विकास योजना की तर्ज पर सरकार ने मिशन अंत्योदय के अंतर्गत ग्राम पंचायतों के कायाकल्प करने की तैयारी कर ली है। जिले में 110 ग्राम पंचायतों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। गांव में लगभग...

जिले की 110 ग्राम पंचायतों का होगा कायाकल्प
हिन्दुस्तान टीम,फर्रुखाबाद कन्नौजFri, 16 Feb 2018 10:05 PM
ऐप पर पढ़ें

अंबेडकर, लोहिया ग्राम विकास योजना की तर्ज पर सरकार ने मिशन अंत्योदय के अंतर्गत ग्राम पंचायतों के कायाकल्प करने की तैयारी कर ली है। जिले में 110 ग्राम पंचायतों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। गांव में लगभग सभी बुनियादी सुविधाओं पर इस मिशन के अंतर्गत प्राथमिकता से काम होंगे। चाहें बिजली की समस्या हो या फिर आवास, शौचालय, जल निकासी, सड़क आदि की दिक्कत हो। इन सभी पर फोकस रहेगा।

बसपा सरकार की अंबेडकर ग्राम्य विकास योजना और सपा की लोहिया ग्राम्य विकास योजना की तरह ही शासन की ओर से मिशन अंत्योदय योजना को प्रारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से गांवों के चौमुखी विकास की अवधारणा समाहित की गई है जिससे कि गांव में जहां कहीं विकास की कमीं रह गई है वहां पर पूरी मजबूती के साथ काम हो सके। जिले के सभी सातो विकास खंडो में मिशन अंतोदय में गावों को चयनित करने के निर्देश दिए गए थे। इसके साथ ही ग्राम पंचायतो में होने वाले कार्या को लेकर भी विवरण मांगा गया था। ग्राम पंचायतों में अभी भी विभिन्न प्रकार के विकास कार्यो की कमंी है। इसमें चाहें बिजली की बात हो या सड़क और जल निकासी की समस्या।

कई ग्राम पंचायतों में स्थिति ऐसी है कि उन्हें पूर्ववर्ती सरकारों में शुरू हुई योजनाओं का कोई लाभ नहीं मिल सका। विकास विभाग ने ऐसे ग्रामों को चयनित करने में प्राथमिकता दी है जो कि पूर्व में दोनों ही योजनाओं की श्रेणी में न रहे हों जिससे कि ग्राम पंचायतों के चौमुखी विकास का रास्ता निकल सके। प्रमुखत: गांव में शौचालय, पानी, बिजली, सड़क साफ सफाई आदि की व्यवस्था पर इस मिशन अंतोदय में फोकस किया जाएगा। अधिकारी अभी मिशन अंतोदय के अंतर्गत बजट का आंकलन करने में जुटे हुए हैं। क्योंकि बजट का प्रस्ताव भी शासन को भेजा जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें