ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फैजाबादसमिति ने सुरक्षा और सत्कार का खींचा गया खाका

समिति ने सुरक्षा और सत्कार का खींचा गया खाका

-रामजन्मभूमि परिसर में हुई स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक - पांच जनवरी से नई...

समिति ने सुरक्षा और सत्कार का खींचा गया खाका
हिन्दुस्तान टीम,फैजाबादTue, 28 Nov 2023 11:40 PM
ऐप पर पढ़ें

-रामजन्मभूमि परिसर में हुई स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक

- पांच जनवरी से नई सुरक्षा व्यवस्था में श्रद्धालु करेंगे दर्शन

- 40 करोड़ रुपये से होने है काम नया प्लान बनाकर शासन को भेजा गया

- 22 जनवरी से पहले सभी कार्यो को पूरा कर लेने निर्णय

अयोध्या,संवाददाता। प्राणप्रतिष्ठा महोत्सव के पहले स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक काफी महत्वपूर्ण रही। शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा के साथ श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो यह देखते हुए उनके सत्कार का भी खाका खींचा। बैठक में निर्णय लिया गया कि 5 जनवरी से नए सुरक्षा प्लान से श्रद्धालुओं को रामलला का दर्शन शुरू कर दिया जाएगा। जिससे 22 तारीख को सुरक्षा व्यवस्था किसी को नई ना लगे। बैठक की अध्यक्षता एडीजी सुरक्षा ने की साथ मे एडीजी जोन, आईजी, कमिश्नर , एसएसपी ,सीआरपीएफ ,पीएससी,एसएसएफ,आईबी के अधिकारियों सहित राम जन्मभूमि ट्रस्ट पदाधिकारी मौजूद थे।

बैठक की जानकारी देते हुए आईजी प्रवीण कुमार ने बताया कि हर तीसरे माह सुरक्षा संबंधित हाई लेवल मीटिंग होती है। उसी क्रम में यह बैठक हुई है। पिछले कुछ महीने में सुरक्षा के आए परिदृश्य और कौन सी चुनौतियां हैं उनसे कैसे निपटा जाए इस पर विचार -विमर्श कर कुछ निर्णय लिए गए हैं। उन्होंने बताया पुराने अनुभव से सीख कर सुरक्षा के और बेहतर प्रबंधन किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सुरक्षा के चतुर्दिक प्रबंध हैं ।सभी एजेंसी अलग-अलग तरीके से कम कर रही है। सीआरपीएफ, एसएफ और पीएसी की मौजूदगी है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी सहारा लेते हुए विभिन्न प्रकार की तकनीकियों के माध्यम से सुरक्षा को लगातार बेहतर किया जा रहा है। उन्होंने बताया श्रद्धालुओं से व्यापक और अच्छी तरीके से व्यवहार पुलिस कार्मिकर है इसलिए उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

वीआईपी के लिए एक मार्ग रखा जाएगा सुरक्षित

कमिश्नर गौरव दयाल ने बताया कि राम जन्मभूमि की सुरक्षा सामान्य और आपातकालीन स्थितियों में किए जाने और पूर्व में लिए गए सुरक्षा निर्णय के अनुपालन, भविष्य में इसे कैसे और व्यवस्थित करने सुरक्षा के लिए शासन से आई धनराशि से खरीदे गए सुरक्षा संसाधन को लेकर चर्चा की गई। उन्होंने कहा 22 जनवरी के दृष्टिगत सभी प्रकार की तैयारी की जा रही हैं। सुरक्षा चाक- चौबंद रहेगी । फोर्स की कोई दिक्कत नही होगी। बेहतर ढंग से कार्यक्रम को संपन्न कराया जाएगा। आने वाले समय के लिए भी ओवर आल सिक्योरिटी प्लान भेजा गया है। उन्होंने बताया श्रद्धालुओं को प्रवेश और निकास के साथ मूवमेंट प्लान आने वाले लोगों को रुकवाने की व्यवस्था पर चर्चा की गई है। प्राण प्रतिष्ठा के समय रूट का डायवर्सन होगा और कुछ मार्गो को लोग प्रयोग नहीं कर पाएंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने बताया बैठक में निर्णय लिया गया है कि 5 जनवरी तक सभी सुरक्षा व्यवस्थाओं को पूरा कर लेने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद सभी तीर्थ यात्री उन सुरक्षा मानकों से गुजर कर दर्शन करने जाएंगे।

-----------------------

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें