ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशलोकार्पित योजनाओं को एक हफ्ते में करें हैण्डओवर

लोकार्पित योजनाओं को एक हफ्ते में करें हैण्डओवर

मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में मण्डलीय विकास कार्योर्ं की समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में आयोजित की गयी। इसमें मण्डल के समस्त जनपदों के...

लोकार्पित योजनाओं को एक हफ्ते में करें हैण्डओवर
हिन्दुस्तान टीम,फैजाबादMon, 13 Dec 2021 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकार्पित योजनाओं को एक हफ्ते में करें हैण्डओवर

मण्डलीय समीक्षा बैठक

शिलान्यास की गई योजनाओं का एक सप्ताह में शुरू किया जाये कार्य

कोविड टीकाकरण व आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाएं

समय से नहरों का संचालन करने एवं अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने के निर्देश दिये

अयोध्या प्रमुख संवाददाता

मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में मण्डलीय विकास कार्योर्ं की समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में आयोजित की गयी। इसमें मण्डल के समस्त जनपदों के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के मण्डलीय अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। बैठक में मण्डलायुक्त ने कहा कि विगत माह में मुख्यमंत्री का अयोध्या व सुल्तानपुर में भ्रमण हुआ। उस समय जो योजनाओं का लोकार्पण किया गया है उन योजनाओं को विभाग कार्यदायी संस्था के साथ हैंडओवर की कार्यवाही एक सप्ताह में पूरा करें। साथ ही जिन योजनाओं का शिलान्यास किया गया है उन योजनाओं का भी कार्य एक सप्ताह में शुरू किया जाये।

अग्रवाल ने कहा कि अयोध्या की 27 परियोजनाओं का दीपोत्सव में मुख्यमंत्री की ओर से लोकार्पण किया गया है। इन सभी को जल्द हैंडओवर करने की कार्यवाही करने को कहा। विशेष रूप से अन्तरराष्ट्रीय मीडिया सेंटर एवं प्रेस क्लब को भी उसके पास की सड़क आदि कार्यों व साफ-सफाई करते हुये एक सप्ताह में हैंडओवर करने को कहा। मण्डलायुक्त ने कहा कि इन योजनाओं का नियमित अनुश्रवण भी किया जाये। मण्डलायुक्त ने कोविड टीकाकरण, सामान्य टीकाकरण तथा आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कहा। स्वास्थ्य केन्द्र एवं ग्राम स्तर पर टीकाकरण एवं आयुष्मान कार्ड बनाने की टीम बनाकर उस गांव में शत प्रतिशत टीकाकरण करने की कार्यवाही करने का अपर निदेशक स्वास्थ्य को निर्देश दिया।

मोहबरा एवं फतेहगंज रेलवे क्रासिंग के पुलों को जल्द पूरा करें

मण्डलायुक्त ने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के नौ माह व्यतीत हो चुके हैं। नवम्बर माह तक के निर्धारित लक्ष्यों को जल्द से जल्द से पूरा करते हुये इस माह के अंत तक 10 महीने के निर्धारित लक्ष्यों को बजट स्वीकृति के सापेक्ष पूरा कर लिया जाये। मण्डलायुक्त ने नहर के सिल्ट सफाई के कार्यों की भी समीक्षा की। मण्डलायुक्त ने रबी की फसल को देखते हुये समय से नहरों का संचालन करने एवं अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने के निर्देश दिये। सेतु निगम के मण्डल में कुल 19 पुल बनाये जा रहे हैं, जिसमें मोहबरा एवं फतेहगंज रेलवे क्रासिंग के पुलों को प्राथमिकता में शामिल करने एवं निर्मित पुलों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिये।

बाक्स

मुख्यमंत्री के प्राथमिकता के कार्यक्रमों का नियमित अनुश्रवण हो

मण्डलायुक्त ने ग्रामीण पेयजल योजनाओं एवं अधूरे कार्यों को जिनका लक्ष्य नवम्बर माह में पूरा होना था उनसे सम्बंधित निर्माण कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने मुख्यमंत्री के प्राथमिकता के कार्यक्रमों को नियमित अनुश्रवण करने का भी निर्देश दिया। मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि जिन विभागों के भुगतान लम्बित हैं तथा वसूली लक्ष्य के सापेक्ष नहीं की गयी है उनकी बैठक जिला स्तर पर अपनी अध्यक्षता में करते हुये मण्डल के लक्ष्यों में सुधार किया जाये।

बाक्स

अयोध्या के विकास कार्यों का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया

बैठक में जिलाधिकारी अयोध्या ने नितीश कुमार ने अयोध्या के विकास कार्यों का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया। बैठक में जिलाधिकारी बाराबंकी डा. आदर्श सिंह, जिलाधिकारी अमेठी अरूण कुमार, जिलाधिकारी अम्बेडकर नगर सैमुअल पाल, मुख्य विकास अधिकारी अयोध्या अनिता यादव, मुख्य विकास अधिकारी बाराबंकी एकता सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अम्बेडकरनगर घनश्याम मीना, मुख्य विकास अधिकारी सुल्तानपुर अतुल वत्स, मुख्य विकास अधिकारी अमेठी डा. अंकुर लाठर सहित अन्य मण्डलीय अधिकारी/प्रतिनिधि उपस्थित थे। बैठक में विकास कार्यों का संक्षिप्त विवरण संयुक्त विकास आयुक्त एवं उप निदेशक अल्पसंख्यक मंजू अशोक ने प्रस्तुत किया।