ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फैजाबादभारत के प्रति आस्था ही भारतीयता हैः प्रो. त्रिपाठी

भारत के प्रति आस्था ही भारतीयता हैः प्रो. त्रिपाठी

व्याख्यान अयोध्या, संवाददाता। बीएनकेबी पीजी कालेज अकबरपुर के हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. सत्य...

भारत के प्रति आस्था ही भारतीयता हैः प्रो. त्रिपाठी
हिन्दुस्तान टीम,फैजाबादTue, 28 Nov 2023 11:40 PM
ऐप पर पढ़ें

व्याख्यान

अयोध्या, संवाददाता।

बीएनकेबी पीजी कालेज अकबरपुर के हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. सत्य प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि भारत की पहचान उसकी आध्यामिकता के कारण ही है। भारत के प्रति निष्ठा का नाम ही भारतीयता है एवं भारतीयता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि भारतीय होने के लिए किसी जाति या महजब का होना आवश्यकता नहीं। भारत के प्रति आस्था ही भारतीयता है।

यह बातें प्रो. त्रिपाठी ने डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के हिंदी भाषा एवं प्रयोजनमूलक विभाग तथा क्षेत्रीय भाषा केंद्र की ओर से 28वें दीक्षांत सप्ताह के तहत ‘भारत और भारतीयता विषयक व्याख्यान में बतौर मुख्य वक्ता कही। उन्होंने कहा कि किसी देश को समझना है तो वहां की संस्कृति को समझना जरूरी है। संस्कृति खत्म तो देश खत्म। समन्वयक डॉ. सुरेंद्र मिश्र ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालन डॉ. सुमन लाल ने किया। डॉ. प्रत्याशा मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान डॉ. स्वाति सिंह, डॉ. दिव्य वर्मा व अन्य मौजूद रहीं।

आर्गेनिक खेती के कई फायदेः प्रो. पाठक

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के प्रौढ़ एवं सतत शिक्षा विभाग में ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार नए अवसर विषयक व्याख्यान आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज के निदेशक प्रो. संजय पाठक ने छात्रों को स्वरोजगार के विषय चर्चा करते हुए कहा कि आर्गेनिक खेती के कई फायदे है। इसमें श्रम की जाएं तो सार्थक परिणाम प्राप्त हो सकते है। उन्होंने छात्रों को फूलों से अगरबत्तियां व बांस की डलिया बनाने की विधि पर प्रकाश डाला। इस दौरान डॉ. सुरेंद्र मिश्र, प्रो. अनूप कुमार, डॉ. सरिता पाठक, शालिनी पांडेय डॉ. प्रतिभा त्रिपाठी, विनीता पटेल, रत्नेश यादव व अन्य मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें