ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअयोध्या-बताएं लक्षण, दवा लें और घर पर ही आराम करें : डीएम

अयोध्या-बताएं लक्षण, दवा लें और घर पर ही आराम करें : डीएम

अयोध्या निज संवाददाता जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा है कि जनपद में संचालित...

अयोध्या-बताएं लक्षण, दवा लें और घर पर ही आराम करें : डीएम
हिन्दुस्तान टीम,फैजाबादSat, 08 May 2021 07:31 PM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या निज संवाददाता

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा है कि जनपद में संचालित कोविड 19 के लक्षण की पहचान के लिए घर-घर सर्वेक्षण अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग यह भ्रम फैला रहे हैं कि यदि कोई कोविड के लक्षण बतायेगा तो वह घर से उठा ले जाकर अस्पताल में भर्ती करा देंगे।

उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी होने के नाते वह यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि ऐसी कोई भी कार्ययोजना नहीं कि लक्षण बताने वाले को उठाकर ले जायेंगे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कर देंगे। यदि किसी में कोरोना का कोई लक्षण दिखाई भी देता है तो वह दवाओं की किट प्राप्त करे और अपने को घर में खुद को आइसोलेट कर पर्चे के अनुसार दवा खाये। अगर उनमें कोई लक्षण बढ़ रहा है तो वह जांच करा लें। पॉजीटिव आने पर भी वह घर पर ही रहें। अगर उन्हें सांस लेने में दिक्कत होती है तो वह चाहे तो उन्हें किसी निजी अस्पताल में या सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया जायेगा। उन्होंने जनता से अपील की है कि वह ऐसी किसी भी अफवाह पर ध्यान नहीं दें। प्रशासन का सहयोग करें और कोरोना महामारी से बचाव को लेकर किये जा रहे प्रयास में सहयोग दें।

डीएम ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर जनपद में विगत पांच मई से कोरोना के लक्षण पहचानने के लिए घर-घर सर्वेक्षण अभियान चलाया जा रहा है जो आगामी नौ मई तक चलेगा। उन्होंने कहा की आशा बहू, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों लोगों के बीच जाकर लक्षण जानकर उन्हें दवा की किट दे रही हैं। कुछ भ्रांतियां एवं अफवाह देखने को मिल रही है जिस कारण लोग अपने लक्षणों को छुपाते हैं या दवा की किट नहीं लेना चाहते। लक्षण छुपाने से या दवा न लेने से संक्रमित व्यक्तियों की बीमारी गम्भीर रूप धारण कर सकती है। दूसरी तरफ दवा की किट में शामिल दवाओं के लेने के कोई दुष्परिणाम भी नहीं हैं। ये दवाएं पूरी तरह साइड इफेक्ट से सुरक्षित हैं। जिलाधिकारी ने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से अपील करते हुए कहा है कि इस संदेश को अधिक से अधिक शेयर करें और इस महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें