DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  ई पास मशीन अपडेट न होने से नहीं हो सकी गेहूं की खरीद, लौटे किसान
इटावा औरैया

ई पास मशीन अपडेट न होने से नहीं हो सकी गेहूं की खरीद, लौटे किसान

हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 06:11 AM
ई पास मशीन अपडेट न होने से नहीं हो सकी गेहूं की खरीद, लौटे किसान

बकेवर। संवाददाता

सरकार द्वारा गेहूं खरीद की तारीख 22 जून तक बढ़ा देने के बाद भी पॉश मशीन में अपडेट ना होने तथा खरीद केंद्र पर बारदाना होने के बावजूद भी बुधवार को किसानों के गेहूं की खरीद नहीं हो सकी। गेंहू लेकर आए किसानों को अपना गेहूं वापस लेकर जाना पड़ा।

प्रदेश सरकार द्वारा गेहूं खरीद की अंतिम तारीख 15 जून से बढ़ाकर 22 जून कर देने के बाद बुधवार 16 जून को बकेवर स्थित सरकारी गेहूं खरीद केंद्र पर किसानों की गेहूं की खरीद नहीं हो सकी। जबकि खरीद केंद्र पर बारदाना मौजूद था। बारदाना मौजूद होने के बावजूद भी खरीद न हो पाने से किसान मायूस होकर वापस लौटे। खरीद केंद्र प्रभारी ने बताया कि पॉश मशीन में अभी नयी तारीख का अपडेट ना होने के कारण गेहूं खरीद स्वीकृत नहीं हो रही है।

बकेवर से सहकारी समिति गेहूं खरीद केंद्र पर खरीद के अंतिम तारीख बढ़ जाने के बाद सुबह कुछ किसान अपना गेहूं ट्रैक्टर में लादकर बेचने के लिए सुबह 7 बजे ही आ गए थे। केंद्र पर केंद्र प्रभारी व अन्य कर्मचारियों के आने के बाद किसानों ने गेहूं तौलने की बात कही परंतु मशीन में अपडेट ना होने से सिस्टम न चलने से खरीद केंद्र प्रभारी ने खरीद करने से इनकार किया।

सरायमिट्ठे के मिथिलेश चतुर्वेदी अपना करीब 20 कुन्तल गेंहूं लेकर पहुंचे। मिथिलेश चतुर्वेदी ने बताया कि वह 15 जून को भी अपना गेहूं लेकर आए थे। परंतु उनका गेहूं नहीं खरीदा गया देर शाम बूंदाबांदी के बीच उनका गेहूं वापस कर दिया गया। जिसे लेकर वह वापस गए । बुधवार को सुबह गेहूं लेकर आए परंतु बुधवार को भी उनका गेहूं नहीं खरीदा गया।

कस्बा लखना के रविंद्र सिंह चौहानने बताया कि वे अपना 25 कुन्तल गेहूं लादकर 15 जून को आए थे परंतु उनका उन्होंने बताया उनका गेहूं 15 जून को नहीं तौला गया और वापस कर दिया गया। 16 जून को भी उन्होंने आकर संपर्क किया उनका गेहूं ट्रैक्टर में लदा हुआ खड़ा था परंतु पॉश मशीन द अभी अपडेट ना होने की बात कहकर 16 जून को भी उनका गेहूं नहीं तौला जा सका। जैतपुरा के विनोद सिंह का कहना है कि उनका रजिस्ट्रेशन 7 जून का था दो तीन बार खरीद केंद्र पर आने के बाद भी गेहूं नहीं तौला जा सका। खरीद केंद्र प्रभारी राजीव गोयल ने बताया खरीद केंद्र खरीद की तारीख 22 जून कर दी गई है परंतु अभी पॉश मशीन में अपडेट ना होने के कारण किसानों का अंगूठा उसमें नहीं लग पा रहा है जिसके चलते खरीद डालने पर साइट बन्द बता रहा है।

संबंधित खबरें