ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशफर्जी हाजिरी लगाकर मनरेगा मजदूरी के दो लाख निकाले

फर्जी हाजिरी लगाकर मनरेगा मजदूरी के दो लाख निकाले

ग्रामीणों को रोजगार देने की महत्वाकांक्षी सरकारी योजना मनरेगा में रोजगार सेवक ने अपने पिता व चाचा समेत 21 अन्य अपात्रों के नाम से फर्जी हाजिरी लगाकर ग्राम पंचायत के लाखों रुपए डकार लिया। जिलाधिकारी...

फर्जी हाजिरी लगाकर मनरेगा मजदूरी के दो लाख निकाले
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाSun, 22 Apr 2018 10:32 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्रामीणों को रोजगार देने की महत्वाकांक्षी सरकारी योजना मनरेगा में रोजगार सेवक ने अपने पिता व चाचा समेत 21 अन्य अपात्रों के नाम से फर्जी हाजिरी लगाकर ग्राम पंचायत के लाखों रुपए डकार लिया। जिलाधिकारी और मुख्यमंत्री को लिखित शिकायती पत्र देकर उच्चाधिकारियों से जांच कराने की मांग की गई है।

गांव धरवार निवासी छोटे यादव ने ग्राम पंचायत रोजगार सेवक यदुवीर सिंह यादव पर आरोप लगाया हैं कि रोजगार सेवक ने अपने पिता व चाचा सहित अन्य परिजनों व मत्रिो के बिना मनरेगा मजदूरी किए जॉब कार्डो बना दिए। उसने अपात्र लोगों की फर्जी हाजिरी दर्शाकर लाखों रुपए डकार लिए। ग्राम प्रधान को भी इस फर्जीबाड़े की भनक नही लग सकी। जबकि मनरेगा के इस कार्य में तीन-तीन माह तक बिना मजदूरी के धन निकाला गया हैं। इसमें लाखन सिंह की 36 फर्जी हाजिरी लगाकर 8400 रुपये, विनय कुमार के नाम से 6300 रुपए, मोहित बाबू के नाम से 18900 रुपये, विदेशी के नाम से 11550 रुपये, राम दास के 11550 रुपये, हरविलास के नाम से 18900 रुपये, मो.अनीफ के नाम 12600 रुपये, हरी बाबू के नाम से 10500 रुपये, मुकेश कुमार के नाम से 9450 रुपये, विजेंद्र सिंह व मुनेश कुमार 6300 रुपये सहित 21 जॉबकार्डों से दो लाख रुपए निकाले गए। इसके अलावा कई ऐसे भी मजदूर हैं जो लगातार ईमानदारी से कार्य कर रहे हैं लेकिन इस फर्जीबाड़े के चलते इस मजदूरी से वंचित रह गए हैं। शिकायत की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की गई हैं।

इस मामले में उपजिलाधिकारी सुभाष चंद्र प्रजापति ने कहा है कि मामला संज्ञान में आया है। ब्लाक के ग्राम पंचायत धरवार में पिछले दो साल में कराए गए मनरेगा कार्यों की जांच के लिए टीम बनाई गई है। इसके लिए अधिकारियों को जम्मिेदारी देकर जांच कराई जाएगी। रिपोर्ट आने के बाद दोषी पाये जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें