ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशइटावा सफारी पार्क के मुरीद होंगे पर्यटक

इटावा सफारी पार्क के मुरीद होंगे पर्यटक

इटावा सफारी पार्क की खूबसूरती ताजमहल को चुनौती देती प्रतीत होती है। हालांकि अभी इसका उद्घाटन किया जाना है पर सफारी में जो भी निर्माण कराए गए हैं और जिस तरह वन्य जीवों को प्राकृतिक माहौल उपलब्ध कराया...

इटावा सफारी पार्क के मुरीद होंगे पर्यटक
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाThu, 26 Oct 2017 11:15 PM
ऐप पर पढ़ें

इटावा सफारी पार्क की खूबसूरती ताजमहल को चुनौती देती प्रतीत होती है। हालांकि अभी इसका उद्घाटन किया जाना है पर सफारी में जो भी निर्माण कराए गए हैं और जिस तरह वन्य जीवों को प्राकृतिक माहौल उपलब्ध कराया जा रहा है, वह अपने आप में अनूठा है और पर्यटकों को आकर्षिक करने वाला है। यहां पर्यटक को पूरे दिन रोके रखने के लिए तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं। खास बात यह है कि सफारी पार्क में पर्यटक बन्द गाड़ी में घूमेंगे और वन्य जीव खुले में विचरण करेंगे।

सफारी पार्क के निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो गया है। यहां चार सफारियां बनाई गई हैं, जिनमें से तीन में शेर, हिरन व भालू लाए जा चुके हैं। विशेषता यह है कि यहां वन्य जीवों के साथ ही पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए काफी निर्माण कार्य कराया गया है, जिसमें कृत्रिम नदी, पुल तथा अन्य निर्माण कार्य शामिल हैं। सफारी का सबसे बड़ा आकर्षण यहां का मुख्य गेट होगा जो बनकर तैयार हो गया है। इस गेट से अंदर जाने पर ऐसा लगेगा कि जैसे जंगल में बने किसी पुराने किले में पर्यटक जा रहे हों। मुख्य गेट के पास भी दो टैंक व एक पुराना रेल इंजन भी रखा गया है, जो सफारी के आकर्षण को बढ़ाते हैं।

व्यवस्था यह की गई है कि यहां आने वाले पर्यटक पहले विजिटर फेसिलटीज देखेंगे, उसके बाद उन्हें बन्द गाड़ियों से सफारी दिखाई जाएगी। फिलहाल सबसे पहले हिरन सफारी देखने को मिलेगी। यहां के निर्माण कार्य को इस तरह से अंजाम दिया गया है कि इसकी दीवारें व अन्य कामकाज एक नई वास्तुशैली का अहसास कराते हैं। यहां बनाई गई कृत्रिम नदी में जब पानी भरेगा तो वह वास्तविक नदी जैसी ही लगेगी।

यहीं है यूपी का एकमात्र फोर-डी थियेटर

इटावा। सफारी पार्क में थिएटर भी बनाया गया है जो कि 4-डी थिएटर है। खास बात यह है कि फिलहाल यूपी में इटावा सफारी पार्क के अतिरिक्त कहीं भी 4-डी थिएटर नहीं है। इसमें वन्य जीवों से संबंधित फिल्म पर्यटकों को दिखाई जाएगी। इसके लिए विशेष चश्मों की व्यवस्था की गई है जो थिएटर में ही पर्यटकों को दिए जाएंगे। इसमें वन्य जीवों के बारे में कई तरह की जानकारी पर्यटकों को मिलेगी।

खाने-पीने का भी रहेगा इंतजाम

इटावा। सफारी पार्क में आने वाले पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सफारी पार्क के अंदर ही खाने-पीने की वस्तुओं का इंतजाम किया जाएगा। सफारी आने वाले पर्यटक अपने मन मुताबिक खाने पीने की चीजें खरीद सकेंगे। यह व्यवस्था विजिटर फेसिलटीज में ही उपलब्ध कराई जा रही है। सफारी में खानपान की व्यवस्था के लिए भी कई कंपनियों से संपर्क किया गया है हालांकि अभी कुछ फाइनल नहीं हुआ है।

उद्घाटन की हो रही उल्टी गिनती

इटावा। सफारी पार्क के उदघाटन में अब ज्यादा समय नहीं लगेगा। उदघाटन की उल्टी गिनती चल रही है। हालांकि पहले अक्तूबर के अंतिम दिनों में इसका उदघाटन कराए जाने की योजना बनी थी लेकिन निकाय चुनाव आ जाने के कारण अब सफारी पार्क का उदघाटन निकाय चुनाव के बाद ही कराया जाएगा। ऐसी संभावना है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इटावा सफारी पार्क का उदघाटन करेंगे।

भोला भालू व शेरनी कुंवरि हो रहे स्वस्थ

इटावा। सफारी में शेरनी कुंवरि पिछले काफी दिनों से बीमार चल रही थी लेकिन वह अब स्वस्थ है तथा उसकी दिनचर्या सामान्य हो गई है और दहाड़ने भी लगी है। सफारी में लाए गए भोला भालू को टीबी हो गई थी। इसका सफारी पार्क में ही डाक्टरों ने इलाज किया जिसके कारण इनकी बीमारी करीब-करीब ठीक हो गई है। फिलहाल इन्हें एनीमल हाउस में ही रखा गया है।

मस्ती कर रहे हैं शिम्बा व सुल्तान

इटावा। सफारी में सफारी के दोनों शावक शिम्बा व सुल्तान एक वर्ष के हो गए हैं और ब्रीडिंग सेंटर नंबर तीन में मस्ती कर रहे हैं। इन्हें इनकी मां जेसिका से अलग कर दिया गया है। हालांकि दोनों शावकों को एक साथ ही रखा गया है और ये दोनों एक साथ ही खेलकूद में लगे रहते हैं। पिछले छह अक्तूबर को ही इन दोनों की वर्षगांठ मनाई गई थी।

आने को हैं लैपर्ड व शेरनी

इटावा। लैपर्ड सफारी का काम भी लगभग पूरा है। यहां सात लैपर्ड लाए जाएंगे। इनमें से चार कानपुर व तीन लखनऊ के चिड़ियाघरों में हैं। ऐसी संभावना है कि जल्द ही इन्हें इटावा लाया जाएगा और कुछ दिनों एनीमल हाउस में रखने के बाद सफारी में भेजा जाएगा। इसके साथ ही गुजरात से तीन शेरनी व एक शेर लाए जाने के लिए लिखा-पढ़ी काफी आगे बढ़ गई है और आने वाले दिनों में इन्हें भी सफारी पार्क लाया जाएगा ताकि शेरों के कुनबे को बढ़ाया जा सके।

प्रसाधन गृह भी हैं आकर्षक

इटावा। सफारी पार्क में पर्यटकों के लिए जो प्रसाधन गृह बनाए गए हैं वह कोई सामान्य नहीं बल्कि आकर्षित करने वाले हैं। पुरुषों के लिए जो प्रसाधन गृह बनाए गए हैं उनमें शेर का चित्र बना है जबकि महिलाओं के लिए बनाए गए प्रसाधन गृह में शेरनी का चित्र बना है। इन्हें भी आकर्षक रूप दिया गया है।

बच्चों की एसेंबली के लिए भी है जगह

इटावा। सफारी पार्क में आने वाले स्कूली बच्चों को पार्क के अंदर ही वन्य जीवों के बारे में बताया जा सके, इसके लिए पार्क के अंदर एक एसेंबली स्थल भी बनाया गया है। इसमें एक मंच है तथा बच्चों के बैठने के लिए भी एक स्थान है। खास बात यह है कि यहां काफी ऊंचाई पर शेर, शेरनी व शावक बनाए गए हैं। जो बच्चों को लुभाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें