DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › युवा वर्ग में टीकाकरण को लेकर दिखा काफी जोश
इटावा औरैया

युवा वर्ग में टीकाकरण को लेकर दिखा काफी जोश

हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाPublished By: Newswrap
Wed, 02 Jun 2021 05:11 AM
इटावा। संवाददाता
 
 आखिर लंबी प्रतीक्षा के बाद जिले में मंगलवार से 18 से
1 / 2इटावा। संवाददाता आखिर लंबी प्रतीक्षा के बाद जिले में मंगलवार से 18 से
इटावा। संवाददाता
 
 आखिर लंबी प्रतीक्षा के बाद जिले में मंगलवार से 18 से
2 / 2इटावा। संवाददाता आखिर लंबी प्रतीक्षा के बाद जिले में मंगलवार से 18 से

इटावा। संवाददाता

आखिर लंबी प्रतीक्षा के बाद जिले में मंगलवार से 18 से 44 साल तक के लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया है। पहले दिन 13 केंद्रों पर टीके लगाए गए। टीकाकरण को लेकर युवा वर्ग में काफी उत्साह दिखाई दिया। वहीं सदर विधायक सरिता भदौरिया ने जिला अस्पताल की आयुष विंग में पहुंच कर टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया और युवाओं को फूल देकर उत्साह भी बढ़ाया। जिला अधिकारी श्रुति सिंह, सीएमओ डॉ. भगवान दास, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सत्येंद्र यादव, यूएनडीपी के बीसीसीएम प्रवेश मिश्रा ने केंद्रों पर जाकर युवाओं को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया।

जिले में 9:30 बजे से अधिकतर केंद्रों पर टीकाकरण शुरू हो गया था और युवा केन्द्रों पर टीका लगवाने के लिए पहुंचने लगे थे। सात केंद्रों पर 100-100 टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया था। जबकि चार वर्कप्लेस वाले केंद्रों पर 50 50 टीके का लक्ष्य था। इसके अलावा जो दो विशेष केंद्र बनाए गए थे इन पर भी 100-100 टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया था।

दोपहर 1:00 बजे तक पुलिस लाइन केंद्र पर 45, यहीं पर बनाए गए विशेष केंद्र पर 16, प्रेसक्लव भवन में 50, सैफई मेडिकल कॉलेज में बनाए गए विशेष केंद्र पर 25, जसवंतनगर सीएचसी पर 31, डीबीए सभागार में 40, मेडिकल केयर यूनिट में 68, बसरेहर सीएचसी पर 48, जिला अस्पताल की आयुष विंग में 55, एसबीआई मुख्य शाखा में 17, भरथना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 35 तथा यूआरसी पक्का तालाब पर 15 टीके लग चुके थे। कई केंद्रों पर टीकाकरण के लिए जहां काफी भीड़ बढ़ गई वही कई केंद्र पर लोग टीका लगवाने के लिये आते जाते रहे।

टीकाकरण के बाद दी गयी विशेष जानकारी

इटावा। टीकाकरण के बाद टीमों ने युवाओं को चार प्रमुख संदेश भी दिए। जिसमें बताया गया कि उन्हें कोविड-19 का टीका लगाया गया है। टीकाकरण के प्रतिकूल प्रभाव नगण्य है, सामान्य प्रतिकूल प्रभाव होने पर अपने चिकित्सा अधिकारी के मोबाइल नंबर अथवा जिला कोबिड कमांड सेंटर लखनऊ के फोन नंबर 0522 - 4523000 पर अथवा प्रदेश हेल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क करें, कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज की तारीख व स्थान की सूचना मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी, इसके अलावा यह भी संदेश में बताया गया कि आज के टीकाकरण के बाद भी कोविड-19 उपयुक्त व्यहार का पालन करना जारी रखें, जैसे मास्क लगाना, साबुन से हाथ धोना तथा दो गज की दूरी शामिल है।

एईएफआई मैनेजमेंट रूम में व्यवस्थाएं रही दुरुस्त

इटावा। कोविड-19 के टीकाकरण के बाद होने वाले दुष्परिणाम को रोकने के लिए वूथों पर एडवड्र्स इवेंट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन मैनेजमेंट कक्ष बनाये गये थे। अगर टीकाकरण के बाद किसी को कोई परेशानी होती है तो उसका तुरंत इलाज यहां पर किया जा सके। इसके लिए ऑक्सीजन सिलेंडर, सभी इमरजेंसी दवाएं, ड्रिप स्टैंड बीपी इन्सटूमेन्ट, पल्स ऑक्सीमीटर आदि की भी व्यवस्था करके रखी गई थी।

संबंधित खबरें