ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशरेलवे स्टेशन पर कोच इंडीकेटर बताएंगे बोगी की पोजीशन

रेलवे स्टेशन पर कोच इंडीकेटर बताएंगे बोगी की पोजीशन

रेलवे स्टेशन पर ट्रेन आने के बाद अपने कोच तक पहुंचने के लिए यात्रियों को करने वाली आपाधापी अब खत्म होने वाली है। अगले कुछ दिनों में मॉडल टेक्नोलॉजी के 75 कोच इंडिकेटर बोगी की पोजीशन ट्रेन आने से पांच...

रेलवे स्टेशन पर कोच इंडीकेटर बताएंगे बोगी की पोजीशन
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाMon, 07 Sep 2020 10:45 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे स्टेशन पर ट्रेन आने के बाद अपने कोच तक पहुंचने के लिए यात्रियों को करने वाली आपाधापी अब खत्म होने वाली है। अगले कुछ दिनों में मॉडल टेक्नोलॉजी के 75 कोच इंडिकेटर बोगी की पोजीशन ट्रेन आने से पांच मिनट पहले ही दिखाने लगेंगे। जिससे न सिर्फ यात्रियों को अपने कोच तक जाने में आसानी होगी, बल्कि ट्रेन चलने के बाद चलती ट्रेन में चढ़ने से होने वाले हादसों को भी रोका जा सकेगा। रेलवे की ओर से कोच इंडिकेटर लगाने का काम तेज कर दिया गया है। साथ ही टेन टाइमर डिस्प्ले बोर्ड भी लगाए जा रहे हैं। जिससे प्लेटफार्म पर आने वाली गाड़ी के संबंध में भी यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर कहीं भी बैठे हुए इसकी जानकारी मिल सकेगी।

उत्तर मध्य रेलवे के इटावा जंक्शन पर यात्री सुविधाओं को लेकर लंबे समय से प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में कोच इंडिकेटर की सुविधा को सबसे पहले शुरू करने की तैयारी है। प्लेटफार्म नंबर एक पर कुल 23 कोच इंडिकेटर लगाए गए हैं, जबकि प्लेटफार्म नंबर दो और तीन पर 26-26 कोच इंडिकेटर यात्रियों की कोच ढूंढने में मदद करेंगे। कुल 75 कोच इंडिकेटर के साथ ही प्लेटफार्म नंबर 4 व 5 के लिए भेजे गए प्रस्ताव को भी जल्द स्वीकृत किया जा सकता है। रेलवे के ई टेलीकॉम स्टेशन अधीक्षक डीएस मीना ने बताया कि फिलहाल कोच इंडिकेटर लगाने का काम तेजी से कराया जा रहा है। जो अगले कुछ दिनों में पूरा हो जाएगा। ट्रायल की शुरुआत भी कर दी गई है। इसके साथ ही टेन टाइमर डिस्प्ले बोर्ड भी लगाए जा रहे हैं। कुल छह डिस्प्ले बोर्ड प्रोजेक्ट में जाएंगे। जिनके जरिए यात्रियों को ट्रेन आने से पूर्व भी उसके कोच की संख्या, समय और प्लेटफार्म नंबर की जानकारी हो सकेगी। जिससे उन्हें बार-बार पूछताछ काउंटर तक नहीं जाना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें