ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशछात्रों को पर्यावरण के प्रति किया जाएगा जागरूक

छात्रों को पर्यावरण के प्रति किया जाएगा जागरूक

इटावा। संवाददाता बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को ईको...

छात्रों को पर्यावरण के प्रति किया जाएगा जागरूक
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाSun, 26 May 2024 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

इटावा। संवाददाता

बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को ईको क्लब के माध्यम से पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके लिए विशेष अभियान चलेगा। पर्यावरण दिवस 5 जून से इसके लिए विशेष अभियान शुरू होगा।

इन विद्यालयों में एक सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिनमें इन विद्यालयों के छात्र-छात्राएं अपनी हिस्सेदारी करेंगे। इसके साथ ही उन्हें पर्यावरण जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर जागरूक भी किया जाएगा। 5 जून से 11 जून तक चलने वाले पर्यावरण दिवस सप्ताह के कार्यक्रम के तहत बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। इनमें कई प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी जिनमें पेंटिंग प्रतियोगिता, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता तथा वाद विवाद जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ राजेश कुमार ने बताया कि संबंध में संबंधितों को निर्देश के लिए गए हैं और सप्ताह भर के कार्यक्रम कराए जाएंगे। इसके माध्यम से बच्चों को पर्यावरण जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर जागरूक किया जाएगा।

हर साल 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाया जाता है इस दिवस के मौकेपर ही जागरूकता का यह अभियान चलाया जाएगा। हालांकि पिछले दिनों से स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है लेकिन इन्ही छुट्टियों में यह कार्यक्रम भी कराए जाने हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।