ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमाता कालीबांह को लगाया गया छप्पन भोग

माता कालीबांह को लगाया गया छप्पन भोग

इटावा। संवाददाता शारदीय नवरात्र सम्पन्न होने के बाद सोमवार की देर शाम सिद्वपीठ माता...

माता कालीबांह को लगाया गया छप्पन भोग
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाSun, 17 Oct 2021 11:25 PM
ऐप पर पढ़ें

इटावा। संवाददाता

शारदीय नवरात्र सम्पन्न होने के बाद सोमवार की देर शाम सिद्वपीठ माता कालीबांह मंदिर पर माता त्रिशक्ति का विशेष श्रंगार किया गया और छप्पन भोग भी लगाया गया। माता के श्रंगार दर्शन को भक्तों की काफी भीड़ रही। इस मौके पर मंदिर को बिजली की रंग बिरंगी लाइटों व फूलो से सजाया गया था। माता के जयघोष से मंदिर व आसपास का क्षेत्र गुंजायमान रहा। द्वादशी पर हुए श्रंगार के साथ 12 दिवसीय मेला भी संपन्न हो गया।

सिद्व शक्तिपीठ माता कालीबांह के दरबार में नवरात्र में वैसे प्रतिदिन कई बार माता त्रिशक्ति का श्रंगार होता है लेकिन चैत्र नवरात्र में दशमी तथा शारदीय नवरात्र में द्वादशी पर विशेष श्रंगार होता है। मंदिर के गर्भगृह में स्थापित माता महाकाली, महालक्ष्मी व माता महा सरस्वती का मनमोहक श्रंगार कर छप्पन भोग लगाया गया। गर्भग्रह व मंदिर परिसर को गुब्बारों से सजाया गया था। माता के श्रंगार दर्शन को शाम छह बजे से भक्तों का पहुंचना शुरु हो गया था। माता के दर्शनों को मंदिर में भक्तों की लाइनें लगी रही। माता त्रिशक्ति के साथ शिव परिवार, राम दरबार व संकट मोचन हनुमान जी का भी श्रंगार किया गया था।

इस मौके पर मंदिर में भव्य भंडारा आयोजित हुआ वही मंदिर के बाहर कई भक्तों के द्वारा प्रसाद भी वितरित किया गया। नवरात्रि के पहले से ही मंदिर के बाहर मेला शुरू हो गया था जो माता के विशेष श्रंगार के साथ संपन्न हो गया। बच्चों के द्वारा मेले में खूब मस्ती की गई। सोमवार की सुवह मंदिर से बांटी जाने बरकत लेने को भी काफी श्रद्वालु माता के दरबार में पहुंचेगें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें