DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  45 साल से अधिक वाले टीकाकरण में दिखा रहे कम रुचि
इटावा औरैया

45 साल से अधिक वाले टीकाकरण में दिखा रहे कम रुचि

हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाPublished By: Newswrap
Wed, 02 Jun 2021 05:11 AM
45 साल से अधिक वाले टीकाकरण में दिखा रहे कम रुचि

इटावा। संवाददाता

सरकार के द्वारा लगातार टीकाकरण बढ़ाने के निर्देश दिए जा रहे हैं। लेकिन जिले में 45 साल से अधिक उम्र के लोग टीके को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं है। इसी के चलते इस उम्र के लोगों का टीकाकरण काफी कम हो पाया है। जिले में 363886 लोग इस उम्र के चिन्हित है जिसमें अभी तक 95 हजार लोगों को ही टीका लग सका है। मंगलवार को जिले में तीन हजार टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया था जिसमें दोपहर 1:00 बजे तक कुल 323 टीके ही लगे थे।

मंगलवार से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों टीकाकरण के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विशेष तैयारी की गई थी। प्रत्येक ब्लाक के 10-10 गांव टीकाकरण के लिए चयनित किए गए थे। इन गांवों में प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी दौड़ते रहे लेकिन इसके बाद भी काफी कम टीकाकरण हो सका। अब तो जिले के जनप्रतिनिधि भी टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जा रहे हैं लेकिन उसके बाद भी ज्यादातर लोग कोई दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। इसके अलावा जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं और जो लोग टीका लगवा चुके हैं उनके अनुभव भी ग्रामीणों के बीच साझा किए जा रहे।

मंगलवार को जिले में 8 ब्लॉकों के 10 गांवों के अलावा इटावा अर्बन में चार, भरथना में चार, बसरेहर एक, जसवंतनगर चार, महेवा तीन, उदी दो, सरसईनावर तीन, राजपुर दो तथा सैफई में दो केंद्रों पर टीके लगाए गए। सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक टीकाकरण चला। जिले में कई केंद्रों पर दोपहर 1:00 बजे तक कई केन्द्रों पर एक या दो टीके ही लग सके थे। इस बार जिले में कोरोना का संक्रमण काफी तेज रहा है लेकिन उसके बाद भी टीकाकरण को लेकर अभी भी लोग ज्यादा संजीदा नहीं हो रहे हैं।

संबंधित खबरें