DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  राशन कार्ड पर 18 रुपए किलो की दर से मिलेगी
इटावा औरैया

राशन कार्ड पर 18 रुपए किलो की दर से मिलेगी

हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाPublished By: Newswrap
Sat, 19 Jun 2021 05:00 AM
राशन कार्ड पर 18 रुपए किलो की दर से मिलेगी

इटावा। संवाददाता

कोरोना काल में लोगों के मुंह की मिठास बनी रहे इस बात को लेकर सरकार भी चिंतित है और इसके लिए सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों पर मुफ्त के गेहूं चावल के साथ सस्ते दरों पर चीनी भी मिलेगी। इसका वितरण 20 जून से शुरू कर दिया जाएगा। इस संबंध में सभी सस्ता गल्ला विक्रेताओं को निर्देश जारी कर दिए गए।

कोरोना काल में लोगों की समस्याओं को देखते हुए सरकार की ओर से निशुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। इसके तहत पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल निशुल्क वितरित किया जा रहा है । इस माह में दूसरी बार इस तरह के राशन का वितरण 20 जून से शुरू होगा । खास बात यह है कि इस बार मुफ्त के गेहूं चावल के साथ सस्ते दरों पर चीनी भी मिलेगी। सरकार की ओर से जो निर्देश जारी किए गए हैं उसके तहत प्रत्येक पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक को एक राशन कार्ड पर 3 किलो चीनी दी जाएगी यह चीनी 18 रुपए प्रति किलो की दर से मिलेगी और 54 रुपए में 3 किलो चीनी मिलेगी।

इसके लिए राशन डीलरों को निर्देश दे दिए गए हैं। यह व्यवस्था भी की गई है कि राशन की दुकान है सुबह 6:00 बजे से रात 9:00 बजे तक खुलेगी और वितरण होगा। इस दौरान नोडल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं और यह अधिकारी अलग-अलग दुकानों पर निरीक्षण करेंगे ताकि कहीं कोई गड़बड़ी न की जाए। राशन डीलरों को नियमों के आधार पर राशन वितरण करने के लिए कहा गया है। चीनी को लेकर खास बात यह है कि इसमें पोर्टविलटी की सुविधा नहीं मिलेगी । इसके लिए कार्ड धारक को अपनी निर्धारित दुकान से ही राशन के साथ चीनी प्राप्त करनी होगी । उपभोक्ता जब राशन की दुकान पर खाद्यान्न लेने जाएंगे तो मशीन पर उनका अंगूठा लगाए जाने से पूर्व हाथों को सैनिटाइज भी किया जाएगा। इसके साथ ही राशन डीलरों को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि अनावश्यक भीड़ न लगने पाए तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए।

संबंधित खबरें