DA Image
28 सितम्बर, 2020|9:51|IST

अगली स्टोरी

पूर्वजों के नाम पर रोपें एक पौधा, करें देखभाल

default image

पर्यावरण संरक्षण व प्रदूषण पर नियंत्रण को लेकर वृंदा गार्डन के संस्थापक विजय प्रताप सेंगर ने पौधरोपण अभियान शुरू किया। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने पूर्वजों के नाम से एक एक पौधा लगाने व उसकी देखरेख करने का संकल्प लें। जिससे हम पर्यावरण को सुरक्षित करने में काफी हद तक कामयाब होंगे।

इस मुहिम को शुरू करते हुए मंगलवार को गार्डन के सदस्यों ने कई स्थानों पर पौधे रोपे इसके बाद उन्हें ट्री गार्ड लगाकर सुरक्षित भी किया। गार्डन के संस्थापक विजय प्रताप सेंगर ने कहा कि यह इस वर्ष का द्वितीय चरण है इससे पहले वह बराऊख तथा मेहंदीपुर पुरावली आदि गांवों में अभियान चलाकर इसकी शुरुआत कर चुके हैं। अपने नाम का एक पौधा अवश्य लगाएं अपने पूर्वजों की शांति के लिए भी पौधरोपण करें। पौधे हमें लकड़ी, भोजन, औषधि, फल-फूल, प्रदूषण मुक्त जीवन, शीतल छाया, सब्जियां सब कुछ देते हैं। इस मुहिम की शुरुआत प्राचीन शिव मंदिर परिसर में आंवला का पौधा लगाकर की गई।

बुढ़वा मंगल पर श्रद्धालुओं व भक्तों ने किए बजरंगबली के दर्शन

बालाजी मंदिर पर चोला चढ़ाकर हुआ भव्य श्रंगार

फोटो: 4 बजरंगवली बाबा की पूजा -अर्चना करते भाजपा नेता मनीष यादव पतरे

बसरेहर । हिन्दुस्तान संवाद

बुढ़वा मंगल के पावन अवसर पर आज संकट मोचन बालाजी मंदिर कटैयापुरा पर मनीष यादव पतरे के नेतृत्व में बजरंगबली का विधि विधान से पूजन कर चोला चढ़ाकर भव्य श्रृंगार किया गया। कोरोना महामारी के चलते मंदिर पर दंगल व मेले का आयोजन नहीं किया गया।

मंदिर पर अयोध्या के सुग्रीव आश्रम से पहुंचे बाल योगी महंत श्री विनोद दास जी महाराज ने प्रवचन करते हुए कहा कि बजरंगबली भगवान श्री राम के ऐसे भक्त थे कि सब कुछ करते हुए भी उन्होंने कहा था हे प्रभु राम यह सब आप ही की कृपा से हो रहा है। मैं कुछ नहीं कर रहा हूं आज बजरंगबली ही ऐसे देवता हैं जो अजर अमर और अविनाशी हैं। भगवान राम कथा होने पर बजरंगबली जरूर वहां पर पहुंचते हैं। मंदिर पर लोगों ने लाइन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बाबा के दर्शन किए। इस मौके पर हवन पूजन का कार्यक्रम भी हुआ। भाजपा नेता मनीष यादव पतरे ने आए हुए सभी संत महात्माओं को नारायणी सेना के बारे में बताया और साथ ही प्रसाद वितरण किया।

सेवानिवृत्त एडीओ पंचायत को दी विदाई

जसवंतनगर। ब्लॉक सभागार में एडीओ पंचायत विमल कुमार तिवारी के सेवानिवृत्त होने पर विदाई समारोह आयोजित किया गया।

बीडीओ कंचन राम की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में विभागीय कर्मचारियों सहित प्रधानों, पंचायत सचिवों और क्षेत्रीय लोगों ने भी प्रतीक चिन्ह, गीता, शाल उढ़ाकर उनको सम्मानित किया। इस दौरान कुछ अधिकारियों कर्मचारियों ने उनके साथ बिताए अपने- अपने अनुभव भी साझा किए। इस मौके पर नवागंतुक एडीओ पंचायत गुरप्रसाद भी मौजूद रहे। संचालन राजेश यादव ने किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Plant a plant in the name of ancestors take care