DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  जिले में आज से लगेगा 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका

इटावा औरैयाजिले में आज से लगेगा 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका

हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 05:00 AM
जिले में आज से लगेगा 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका

इटावा। संवाददाता

जिले में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को मंगलवार से कोरोना का टीका लगेगा। टीका लगवाने को लेकर युवा वर्ग काफी उत्साहित नजर आ रहा है। यही कारण है कि सोमवार की दोपहर तक अधिकतर केंद्रों पर 3 से 5 दिन के लिए स्लॉट फुल हो चुके थे। पहले दिन सात केंद्रों के अलावा चार वर्कप्लेस पर तथा दो विशेष केंद्रों पर टीके लगाए जाएंगे।

प्रदेश के कई जिलों में 18 साल से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण काफी पहले से ही शुरू हो गया था। लेकिन जिले में इनका टीकाकरण मंगलवार से शुरू होगा। टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा पिछले कई दिनों से तैयारियां की जा रही हैं। सोमवार को भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी पूरे दिन तैयारियों में जुटे रहे।

रविवार की सुबह 10:00 बजे स्लॉट ओपन की गई थी। इसके बाद से लगातार युवाओं के द्वारा टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक किए जा रहे थे। सोमवार की दोपहर 1:30 बजे तक अधिकतर केंद्रों पर 5 दिनों के लिए स्लॉट बुक हो चुके थे। रिजर्व पुलिस लाइन में जो विशेष केंद्र बनाया गया है यहां पर पहले दिन का स्लॉट फुल हो गया था। वही जिला अस्पताल की आयुष विंग, पुलिस लाइन व मेडिकल केयर यूनिट में 5 दिन का स्लॉट फुल हो गया था। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भरथना पर चार, बसरेहर व जसवंतनगर में 3 दिन तथा लखना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 3 दिन की बुकिंग फुल हो चुकी थी। जिस तरह से टीकाकरण को लेकर युवाओं में उत्साह दिखाई दे रहा है उससे लगता है आने वाले दिनों में स्वास्थ्य विभाग को केंद्रों की संख्या और भी ज्यादा बढ़ानी पड़ेगी।

जिले में इन केंद्रों पर होगा टीकाकरण

इटावा अर्बन में जिला अस्पताल की आयुष विंग ,मेडिकल केयर यूनिट व पुलिस लाइन में अलग से केन्द्र बनाये गए है। वही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बसरेहर, भरथना, जसवंतनगर व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लखना में 18 साल से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इन सभी केंद्रों पर पहले दिन 100-100 टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके अलावा चार वर्कप्लेस स्थानों में शामिल डीबीए सभागार, प्रेस क्लब भवन, भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा, यूआरसी पक्का तालाब पर पचास पचास लोगों का टीकाकरण होगा। वही विशेष टीकाकरण सेंटर रिजर्व पुलिस लाइन व सैफई मेडिकल कॉलेज में बनाए गए है। इन केंद्रों पर 12 साल से कम आयु वाले बच्चों के माता-पिता को टीका लगाया जाएगा।इसके लिए उन्हें बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट लेकर आना होगा। इन दोनों केंद्रों पर 100 100 टीके पहले दिन लगाए जाएंगे।

जिले को मिली पांच हजार कोविशील्ड वैक्सीन की डोज

इटावा। 18 साल से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण के लिए जिले को 5 हजार कोविशील्ड वैक्सीन की डोज प्राप्त हुई है। यह वैक्सीन स्टेट के वैज नम्बर की है जिसे मुख्यालय स्थित कोल्ड चेन सेन्टर पर अलग से आईएलआर में रखा गया है। शनिवार की देर रात यह वैक्सीन कोल्ड चैन सेंटर पर आ गई थी। मंगलवार को जिन केंद्रों पर टीकाकरण होना है वहां पर यह वैक्सीन सोमवार को भेजी गयी। वैक्सीन प्रभारी अनिरुद्ध सिंह व कोल्ड चेन हैण्डलर अनुराग बाजपेई ने केंद्रों से आए स्टाफ को यह वैक्सीन प्राप्त कराई। कोल्ड चेन प्रभारी अनिरुद्ध सिंह ने बताया कि महेवा, जसवंतनगर, बसरेहर व भरथना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 500-500 डोज तथा इटावा अर्बन में 2000 डोज वैक्सीन की भेजी गई है। उन्होंने बताया कि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए भी 1600 डोज वैक्सीन की और प्राप्त हो गई है। जिन केंद्रों पर टीकाकरण होना है वहां पर वैक्सीन के अलावा दस दस बैनर व तीन तीन हजार वैक्सीनेशन कार्ड भी भेजे गये है।

संबंधित खबरें