DA Image
25 नवंबर, 2020|2:18|IST

अगली स्टोरी

करवाचौथ को लेकर बाजार गुलजार

करवाचौथ को लेकर बाजार गुलजार

सुहागिनों का प्रमुख त्यौहार करवाचौथ चार नवम्बर को है। नवरात्र और दीपावली के बीच पड़ने वाला यह दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है। इसमें महिलाएं जमकर खरीदारी करती हैं। शहर में साड़ियों की दुकानों पर महिलाओं की सवसे ज्यादा भीड़ नजर आनें लगी है। इस बार बनारसी सिल्क एवं हल्के काम वाली शिफान की साड़ियों के अलाबा लहंगा व लांचा अधिक पसंद किया जा रहा है। खरीदारी को लेकर सबसे अधिक उत्साह उन महिलाओं में है जिनका इस बार पहला करवाचौथ है।

कोरोना के चलते इस बार सभी त्योहार हल्के रहे है। लेकिन करवा चौथ के त्यौहार को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह है। उनमें कोरोना का भी कोई भय नजर नहीं आ रहा है। बाजारों में इस समय सबसे ज्यादा महिलाओं की भीड़ सिर्फ साड़ियों की दुकानों पर ही नजर आ रही है। उनके द्वारा एक से बढ़कर एक साड़ियां पसंद की जा रही है जहां धनाड्य वर्ग की महिलाएं महंगी साड़ियां पसंद कर रही है वही मध्यमवर्ग की महिलाएं अपने बजट के अनुसार साड़ियां खरीद रही है।

साड़ियों का सबसे ज्यादा कारोबार गुजरात की सूरत में होता है। यहीं से जिले के अधिकतर साड़ी विक्रेता विभिन्न प्रकार की साड़ियां लेकर आते हैं। कोरोना के कारण मार्च में लॉक डाउन लग गया था। जिसके कारण साड़ियों की विभिन्न प्रकार की डिजाइन फैक्ट्रियों में नहीं बन सकी। महिलाओं को आकर्षक डिजाइन की साड़ियां ज्यादा पसंद आती है। इस बार उन्हे बनारसी सिल्क, विचित्रा सिल्क की साड़ियां खरीदनी पड़ रही है। नहीं तो करवा चौथ के त्यौहार पर महिलाओं के द्वारा डिजाइनर साड़ियों के साथ टीवी सीरियल में पहनी जाने वाली साड़ियों की सबसे ज्यादा डिमांड की जाती थी।

साड़ी विक्रेता अरविंद जैन का कहना है उनकी दुकान पर दो हजार से लेकर चार हजार तक की बनारसी सिल्क कांजीवरम की साड़ियां उपलब्ध है। इन्ही साड़ियों को महिलाएं सबसे ज्यादा पसंद कर रही है वही थोक साड़ी के विक्रेता प्रिंस अग्रवाल ने बताया लॉकडाउन के कारण सूरत में फैक्ट्रियां बंद हो गई जिसके कारण डिजाइनर साड़ियां नहीं बन सकी है बनारसी सिल्क, साउथ कॉटन व विचित्रा सिल्क की साड़ियां जो पॉच सौ से लेकर दो हजार तक की है। इन साड़ियों की मांग महिलाओं के द्वारा साड़ी विक्रेताओं से जा रही है।

साड़ी विक्रेताओं ने बताया कि करवाचौथ को लेकर बिक्री अच्छी हो रही है। अच्छी बात यह भी है कि नवंबर में जो विवाह होने वाले हैं, उनकी खरीदारी भी अभी से शुरू हो चुकी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Market buzzing about Karvachauth