DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  अनलॉक के साथ बाजार हुआ बेफिक्र, बढ़ी लापरवाही
इटावा औरैया

अनलॉक के साथ बाजार हुआ बेफिक्र, बढ़ी लापरवाही

हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाPublished By: Newswrap
Wed, 02 Jun 2021 05:11 AM
अनलॉक के साथ बाजार हुआ बेफिक्र, बढ़ी लापरवाही

इटावा। हिन्दुस्तान संवाद

कोरोना से लंबी लड़ाई अभी बाकी है लेकिन मंगलवार से मिली छूट और रियायत के बाद जिंदगी पटरी पर लौटने लगी हैं। शायद यही कारण है कि बाजार बेफिक्र हो गया है लेकिन चिंता की लकीरें अभी ग्राहक और दुकानदार दोनों के माथे पर है। बाजार में चहल कदमी तो बढ़ी है लेकिन खरीदारी नहीं बढ़ी। साफ है कि दुकानदार इस असमंजस में कि अभी बाजार खुलने का पहला दिन है और बीमारी को लेकर जो पाबंदियां है उन्हें समाप्त किया जाएगा जबकि ग्राहक इस परेशानी में है कि बीमारी का दायरा बढ़ रहा है। इसी असमंजस के बीच बाजार की कुछ बिगड़ी व्यवस्था पर भी फोकस किया गया। जहां लोग बिना मास्क, सोशल डिस्टेंस के घूमते नजर आए। दुकानदारों ने अपनी सुरक्षा और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए बड़े-बड़े शोरूम में थर्मल स्कैनिंग से लेकर सेनेटाइजर तक की व्यवस्था की है लेकिन कई दुकानों पर उसका प्रयोग होता नजर नहीं आता। साफ है कि बाजार की व्यवस्थाओं के बीच अनलॉक के दौरान मिलने वाली छूट बीमारी के दायरे के साथ बाजार की व्यापकता को भी बढ़ाएगा। जिले के प्रमुख बाजारों की पड़ताल रिपोर्टर के साथ-

हर तरफ केवल भीड़भाड़ और अफरातफरी का नजारा

इटावा। होम गंज के सर्राफा बाजार में मंगलवार को नियम के दुकानें खुली थी लेकिन बाएं ओर बड़ी संख्या में सब्जी आदि की दुकानें संचालित हो रही थी और तो और कई दुकानों के बाहर दूसरी साइड लगी बाइकों का जमावड़ा व्यवस्था को बिगाड़ रहा था। गली के मुहाने पर बाइक लगने से आवागमन प्रभावित था हालांकि इसकी फिक्र किसी को नजर नहीं आ रही थी लोग बिना मास्क और सोशल डिस्टेंस के मंडी में खरीददारी के लिए पहुंच रहे थे। मंडी में भीड़ का यह नजारा यूं तो हर दिन ही ऐसा रहता है लेकिन मंगलवार को लंबे समय बाद दुकानें खुलने से उनमें भी भीड़ नजर आयीं।

खरीददारों से गुलजार नज़र आया सिंधी मार्केट

इटावा। बाजार खुला तो मंगलवार को बड़ी संख्या में लोग खरीदारी के लिए पहुंचे। सिंधी मार्केट में कपड़े की दुकानों से लेकर गैस बर्नर आदि की दुकानें भी मौजूद है। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करते हुए नजर आए। खरीदारों से गुलजार इस बाजार के दुकानदार भी खुश दिखाई दिये। लोग इस कदर बेफिक्र है कि अब ऐसा लग रहा जैसे कोरोना नाम की कोई बीमारी ही नहीं है। यहां भी चौराहे पर होमगार्ड के जवान तैनात थे। जो चौराहे पर बार- बार लग रहे जाम को हटवाने में लगे थे।

नियम न कायदा दोनों पटरी पर लगी दुकानें, पुलिस ने चेताया

इटावा। शहर के मुख्य बाजार का पक्की सराय इलाका अनलॉक के पहले दिन ही नियम, कायदे,कानून भूल चुका है। यहां पटरी दुकानदारों ने दोनों तरफ दुकानें लगाकर व्यवस्था को चौपट कर रखा है। नियम और कायदों के विपरीत दोनों ओर दुकानें लगने से न सिर्फ यातायात प्रभावित हो रहा है बल्कि भीड़ अधिक होने पर सोशल डिस्टेंस का नियम भी टूट जाता है। लेकिन इसके बावजूद यहां लगने वाले बाजार पर किसी की नजर नहीं जा रही। कुछ दुकानें अस्थाई तौर पर ही सही लेकिन प्रतिदिन लगी नजर आती हैं जबकि इनमें खरीदारी करने वालों की संख्या भी कम नहीं है। ऐसे में दोपहर में जब पुलिस ने चेकिंग अभियान चलाया तो दुकानदारों को हिदायत दी कि सड़क पर सामान न लगाए और न ही यातायात व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश न करें।

संबंधित खबरें