ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशउमस में शरीर को रखें स्वच्छ, हो सकता है फंगल इंफेक्शन

उमस में शरीर को रखें स्वच्छ, हो सकता है फंगल इंफेक्शन

बारिश के साथ बढ़ रही उमस से संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में साफ सफाई और अच्छे खानपान से खुद को बीमारियों से बचाया जा सकता है। उमस भरे मौसम में त्वाजा रोग भी काफी बढ़ जाते हैं। ऐसे...

उमस में शरीर को रखें स्वच्छ, हो सकता है फंगल इंफेक्शन
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाSat, 25 Jul 2020 04:33 PM
ऐप पर पढ़ें

बारिश के साथ बढ़ रही उमस से संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में साफ सफाई और अच्छे खानपान से खुद को बीमारियों से बचाया जा सकता है। उमस भरे मौसम में त्वाजा रोग भी काफी बढ़ जाते हैं। ऐसे में पसीने से त्वचा पर रहने वाली नमी से फंगल व बैक्टेरियल इन्फैक्शन किसी को भी हो सकता है।

डिप्टी सीएमओ डा. वीरेंद्र सिंह ने लोगों को बरसात और उमस भरे मौसम में कुछ सावधानी बरतकर कर बीमारियों से बचने का तरीका बताया है। उन्होंने बताया कि इस मौसम में फंगल इन्फैक्सन से बचने के लिए हल्के रंग के और कॉटन के ढीले कपड़े पहनने। एक बार कपड़े पहनने के बाद दोबारा उसे धुलने के बाद ही पहनने चाहिए। त्वचा में पसीने से नमी न रहे इसके लिए कोई अच्छा पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। सुबह शाम नहाने के साथ दिन में बदन को साफ गीले कपड़े से पोंछकर हम फंगल इन्फैक्सन से बच सकते हैं। अगर घर में किसी को फंगल इन्फैक्सन है तो उसके कपड़े,तौलिया का प्रयोग न करें। शरीर को हमेशा स्वच्छ रखें और साथ ही खान पान में ताजा भोजन ही करें। उमस भरे मौसम में रखे हुए भोजन खराब होने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में कोशिश करें कि तुरंत बना हुआ भोजन करें। ज्यादा से से कटे हुए रखे फल न खाएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें