DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बच्चों को निशुल्क पढ़ा रहे जुगराज
इटावा औरैया

बच्चों को निशुल्क पढ़ा रहे जुगराज

हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाPublished By: Newswrap
Sun, 13 Jun 2021 11:32 PM
बच्चों को निशुल्क पढ़ा रहे जुगराज

इटावा। संवाददाता

इस कोरोना काल में एक नया यह भी सामने आया है कि कुछ लोग बच्चों की सहायता करने को आगे आए हैं इस दौर में बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए नये नये जतन हो रहे हैं ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है । इसमें बिना मोबाइल वाले बच्चों को बड़ी समस्या है। इस समस्या को दूर करने के लिए गांव बौराइन में आगे आए हैं जुगराज सिंह। खास बात यह है कि जुगराज सिंह जिस विद्यालय में पढे हैं उसी विद्यालय के बच्चों को अब लैपटॉप से पढ़ा रहे हैं और यह काम भी स्वयंसेवक के रूप में कर रहे हैं।

जुगराज, अपने 8 भाई बहनों के साथ सैफई विकास खंड के ग्राम बौराइन में रहते हैं । जुगराज अभी 12वीं कक्षा पास कर के सैफई स्थित चिकित्सा महाविद्यालय में डिप्लोमा इन इमरजेंसी एंड ट्रॉमा केयर टेक्नीशियन का कोर्स कर रहे हैं। विद्यालय की शिक्षिका ने उन्हें प्रेरणा साथी के रूप में विद्यालय के वाट्सएप ग्रुप से जोड़ रखा है। विभाग द्वारा भेजी गई सामग्री को वे अपने आस पास के बच्चों को अपने पास बैठा कर बताते हैं। इसके अतिरिक्त अन्य शैक्षिक सामग्री भी अपने लैपटॉप के माध्यम से बच्चों को दिखाते हैं । जुगराज कहते हैं कि वे गाँव के उसी विद्यालय के छात्र रहे हैं और उनका फ़र्ज़ बनता है कि वे उस विद्यालय एवं उसमे पढ़ रहे अपने छोटे भाई बहनों की जितनी सहायता कर सकते हैं अवश्य करेंगे।

विद्यालय की शिक्षक मंजू भदौरिया कहती है कि जुगराज पढ़ने में हमेशा से मेहनती रहा है और अपने मां बाप को एक अच्छी जिंदगी देना चाहता है । इसके साथ ही अपने अध्यापकों का भी सिर गर्व से ऊंचा करना चाहता है।

बच्चों को जो भी काम व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजती हूं वह नियम से शाम को सब बच्चों को करवा देता है और लैपटॉप द्वारा शिक्षण सामग्री बच्चों को उपलब्ध कराता है। ये ऐसे स्वयं सेवक हैं जो उसी गाँव मे रहते हैं और स्वेच्छा से अपने गाँव के बच्चों को प्रतिदिन विभाग द्वारा भेजी जा रही शैक्षिक सामग्री को दिखा कर ,समझ कर उन्हें शिक्षित कर रहे हैं।

संबंधित खबरें