ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस

सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस

इटावा। संवाददाता समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लानेतथा स्वीकार्यता बढ़ाने के उद्देश्य...

सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाSat, 21 May 2022 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

इटावा। संवाददाता

समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लानेतथा स्वीकार्यता बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर शनिवार को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया।

सीएमओ डॉ भगवानदास ने बताया कि हर माह की 21 तारीख को सभी स्वास्थ केन्द्रो खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाता है। इसके तहत नव विवाहित दम्पति, उच्च जोखिम गर्भावस्था में रहीं महिलाओं और तीन से अधिक बच्चों वाले दम्पति की काउंसिलिंग कर परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व नोडल अधिकारी डा. बीएल संजय ने बताया कि समय से परिवार नियोजन की सुविधाओं को लोगों तक पहुंचाना हमारा दायित्व है। इसके चलते ही हर महीने की 21तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है। उन्होंने बताया स्वास्थ्य केंद्रों पर काउन्सलर के द्वारा फैमिली प्लानिंग जानकारी महिलाओं को दी जा रही है।

बांटे गए परिवार नियोजन के साधन

इटावा। फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक प्रबंधक अमित विश्वकर्मा ने बताया खुशहाल परिवार दिवस पर 222 महिलाओं ने माला-एन, 237 महिलाओं ने छाया, 55 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन, 36 महिलाओं ने आईयूसीडी , 17 महिलाओं ने पीपीआईयूसीडी कोअपनाया और3684 पीस कंडोम के वितरित किये गए। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियानदिवस पर भी परिवार नियोजन का एक काउन्टर स्थापित किया जा रहा है, जिसमें गर्भवती को प्रसव पश्चात परिवार नियोजन पर परामर्श प्रदान किया जाएगा तथा महिलाओं के साथ आई अन्य महिला तीमारदार को परिवार नियोजन पर परामर्श तथा सेवाएं प्रदान की जायेंगी। काउन्टर पर अस्थायी तथा स्थाई परिवार नियोजन विधियों पर परामर्श प्रदान किया जाएगाे

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें