DA Image
19 जनवरी, 2021|2:07|IST

अगली स्टोरी

नजरें जरा मिला ले ऐ श्याम खाटू वाले अपना मुझे बना ले

नजरें जरा मिला ले ऐ श्याम खाटू वाले अपना मुझे बना ले

इटावा। हिन्दुस्तान संवाद

नव वर्ष की पूर्व संध्या पर गुरुवार की देर शाम श्री श्याम परिवार के तत्वाधान में श्याम प्रभु खाटू बाले का श्याम महोत्सव एवं भजन संध्या का भव्य आयोजन किया। शहर के भरथना चौराहा के पास रेखा पैलेस में शाम 7 बजे से शुरू हुआ कार्यक्रम देर रात तक चला। बाबा के भजनों पर देर रात तक भक्त झूमते रहे। सभी ने श्याम बाबा के मनमोहक श्रंगार को अपलक निहारा और पूजन अर्चन कर घर परिवार में सुख समृद्धि की कामना भी की। कार्यक्रम स्थल व आसपास का क्षेत्र श्याम बाबा के जयघोष से गुंजायमान रहा।

सदर विधायक सरिता भदौरिया व भाजपा नेता शिव महेश दुबे ने बाबा श्याम के दरबार में पहुंच कर पूजन अर्चन किया। इस मौके पर विधायक सरिता भदौरिया ने आयोजकों को अब कार्यक्रम कराने के लिए बधाई भी दी। भजन संध्या की शुरूआत आगरा से आए भजन गायक सचिन सांबरिया ने बाबा श्याम के कई प्रमुख भजन सुनाकर की। उन्होंने सुनाया यह प्रार्थना दिल की बेकार नहीं होती पूरा है भरोसा मेरी हार नहीं होती, सांवरे सिर पर तेरा हाथ है, हारे के सहारे आजा तेरा दास बुलाए, आजा हमको तो आसरा है यह खाटू श्याम वाले आदि कई भजन प्रस्तुत किए।

इसके बाद आगरा से ही आए गायक राजा सांवरिया ने भी अपने भजनों से लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया उन्होंने सुनाया श्याम तेरे भक्तों को तेरा ही सहारा है, बाबा आपके कर्म से मेरा परिवार चलता है तेरे दर के टुकड़ों पर मेरा परिवार चलता है, क्यों घबराऊ मैं मेरा तो श्याम से नाता है मेरी यह जीवन नैया श्याम चलाता है आदि भजन प्रस्तुत किए। इसके बाद बरेली से आई सुप्रसिद्ध भजन गायक अंजलि द्विवेदी ने जब अपने भजन शुरू किए तो श्रद्धालु झूमने पर मजबूर हो गए। उन्होंने बोलो बोलो प्रेमियों श्याम बाबा की जय, नजरें जरा मिला ले श्याम खाटू वाले अपना मुझे बना ले श्याम खाटू वाले, अगर तूने दया का हाथ सर पर ना धरा होता तो मिट जाती मेरी हस्ती ना जाने मैं कहां होता, तू फौरन सुने पुकार वो तेरा हो जाए, कुछ तो सरकार हैं तेरी सरकारी में क्या रखा है झूठी दुनियादारी में, श्याम तेरे दर से ना छूटे सहारा चाहे रूठे जग सारा, शरण श्याम की रहकर मुझे किस बात की चिंता आदि कई भजन प्रस्तुत किए।

बाबा का अलौकिक श्रंगार कर लगाया गया छप्पन भोग

इटावा। गुरुवार की रात आयोजित श्याम महोत्सव में श्याम बाबा का अलौकिक श्रृंगार कर छप्पन भोग भी लगाया गया। बाबा के दरबार में अखंड ज्योति भी प्रज्ज्वलित की गयी थी। बाबा श्याम का जहां मनमोहक श्रंगार किया गया था। वही खुशबूदार रंग-बिरंगे फूलों से बाबा का दरबार भी सजाया गया था। फूलों की खुशबू से महोत्सव स्थल महकता रहा। इसके अलावा बांके बिहारी लाल महाराज, भगवान गणेश,वीर बजरंगबली की झांकी भी सजाई गई थी। बाबा श्याम का दरबार इतना आकर्षक सजाया गया था कि श्रद्धालु टकटकी लगाए बाबा श्याम को निहारते रहे। आयोजकों के द्वारा सभी भक्तों पर इत्र की फुहार भी की गयी थी। कार्यक्रम के संपन्न होने पर श्याम बाबा की महा आरती की गई और सभी भक्तों को प्रसाद बितरित किया। महोत्सव स्थल पर भव्य भंडारा भी आयोजित हुआ था जिसमें श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

श्रद्धालुओं ने सर्दी में किया गर्मी का एहसास

इटावा। खाटू श्याम बाबा के महोत्सव में आए श्रद्धालुओं ने इस भीषण सर्दी में भी गर्मी का एहसास किया। हालां कि महोत्सव स्थल पर गैस हीटर भी लगाए गए थे लेकिन जब भजन गायकों ने एक से बढ़कर एक बाबा श्याम के भजन व गीत प्रस्तुत किए तो पंडाल में मौजूद श्रद्धालु बराबर झूमते रहे।इतना ही नहीं कई भक्तों ने बाबा के मधुर भजनों पर झूम झूम कर नृत्य भी किया। कार्यक्रम स्थल व आसपास का क्षेत्र श्याम बाबा के जयघोष देर रात तक गुंजायमान रहा। जिसने भी बाबा के भजन सुने वह कार्यक्रम स्थल की ओर दौड़ पड़ा। पहली बार शहर में बाबा श्याम का इतना भव्य महोत्सव आयोजित हुआ था। महोत्सव में आए सभी श्रद्धालुओं से बारी बारी से श्याम बाबा का पूजन भी श्याम परिवार के द्वारा कराया गया। कार्यक्रम में महिलाओं व पुरुषों के बैठने की अलग-अलग व्यवस्था भी की गई थी।