ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशअमृत सिद्धि योग में मना गंगा दशहरा का पर्व, श्रद्धालुओं ने यमुना में लगाई डुबकी

अमृत सिद्धि योग में मना गंगा दशहरा का पर्व, श्रद्धालुओं ने यमुना में लगाई डुबकी

इटावा। संवाददाता गंगा दशहरा का पावन पर्व रविवार को हस्त नक्षत्र व अमृत सिद्धि...

अमृत सिद्धि योग में मना गंगा दशहरा का पर्व, श्रद्धालुओं ने यमुना में लगाई डुबकी
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाSun, 16 Jun 2024 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

इटावा। संवाददाता

गंगा दशहरा का पावन पर्व रविवार को हस्त नक्षत्र व अमृत सिद्धि योग के साथ रवि योग में श्रद्धाभाव के साथ परंपरागत ढंग से मनाया गया। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने चतुर्दिक वाहिनी यमुना में डुबकी लगाई और पूजन अर्चन कर खूब दान पुण्य भी किया। हिंदू घरों में हवन पूजन के साथ भगवान सत्यनारायण की कथा हुई वही कई स्थानों पर शर्बत पिलाया गया। यमुना में डुबकी लगाने के बाद भक्तों ने दीपदान भी किया।

ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि गंगा दशहरा के नाम से जानी जाती है। इस दिन स्नान और दान का विशेष महत्व होता है। मान्यता है कि इसी दिन मां गंगा स्वर्ग से पृथ्वी पर अवतरित हुई थी। गंगा दशहरा पर मां गंगा की पूजा अर्चना का विशेष विधान है। दशमी तिथि शनिवार की रात 02:49 बजे से शुरू हो गई थी जो सोमवार को सुबह 04: 40 बजे तक रही। देर शाम तक जगह-जगह धार्मिक कार्यक्रम आयोजित होते रहे। कई सालों के बाद इस साल गंगा दशहरा पर काफी संख्या में श्रद्धालु यमुना नदी में डुबकी लगाने के लिए पहुंचे थे।

हालांकि यमुना किनारे के घाटों पर कई वर्षों से पानी नहीं और घाट सूखे पड़े ऐसे में श्रद्धालुओं को काफी दूरी तय करके स्नान के लिए पार जाना पड़ता है। इस बार भी श्रद्धालु घाटों से दूर बह रही यमुना की धारा में डुबकी लगाने के लिए पहुंचे थे। सुबह 5:00 बजे से श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था दोपहर 11:00 बजे तक स्नान का सिलसिला चला। श्रद्धालुओं ने यमुना में डुबकी लगाने के बाद पूजन अर्चन किया इसके बाद यमुना किनारे घाटों पर बने मां गंगा माता मंदिर, ग्यारह रूद्रेश्वर महादेव, मां पीतांबरा मंदिर, धूमेश्वर महादेव, नरसिंह मंदिर व अन्य मंदिरों पर जाकर भी पूजा अर्चना की।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
Advertisement