ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशफूड सेफ्टी वैन ने भरे 53 नमूने, 8 फेल

फूड सेफ्टी वैन ने भरे 53 नमूने, 8 फेल

खाद्य पदार्थों की जांच के लिए शासन से फूड सेफ्टी वैन जिलों में भेजी जा रही है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी वैन के साथ सैफई व जसवंतनगर पहुंचे। इस दौरान व्यापारियों व आम जनता द्वारा...

फूड सेफ्टी वैन ने भरे 53 नमूने, 8 फेल
हिन्दुस्तान टीम,इटावा औरैयाTue, 18 Feb 2020 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

खाद्य पदार्थों की जांच के लिए शासन से फूड सेफ्टी वैन जिलों में भेजी जा रही है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी वैन के साथ सैफई व जसवंतनगर पहुंचे। इस दौरान व्यापारियों व आम जनता द्वारा फूड सेफ्टी वैन में बनी प्रयोगशाला में खाद्य पदार्थों की जांच कराई गई। लगभग 53 नमूने भरे गए, जिसमें 8 नमूने फेल पाए गए।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी कलामुद्दीन ने बताया कि सैफई के विजय नगर चौराहा पर जब वैन पहुंची तो यहां पर 26 नमूनों की जांच की गई। जिसमें बर्फी, मिश्रित दूध व छैना के रसगुल्ले का नमूना मानकों के अनुरुप नहीं पाया गया। इसके बाद वैन जसवंतनगर, बस स्टैंड व सदर बाजार क्षेत्र में पहुंची। यहां पर 27 नमूनों का परीक्षण किया गया। जिसमें मिल्क केक, बर्फी, बूंदी, सौंफ व लाल मिर्च पाउडर के नमूने अधोमानक पाए गए। जिन लोगों के नमूने अधोमानक पाए गए। उन्हें खाद्य पदार्थों में सुधार करने के निर्देश दिए। टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी मोहर सिंह कुशवाह, शैलेंद्र कुमार मौजूद रहे। वहीं खाद्य विश्लेषक विपिन कुमार शुक्ला ने नमूनों की जांच की। कलामुद्दीन ने बताया कि बुधवार को फूड सेफ्टी वैन भरथना व बकेवर में पहुंचेगी। उन्होंने कारोबारियों व आम जनता से अपील की है कि वह इस वैन में अपने खाद्य पदार्थों की नि:शुल्क जांच करा सकते हैं। अगर कोई भी नमूना फेल पाया जाता है तो उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें