DA Image
22 सितम्बर, 2020|7:39|IST

अगली स्टोरी

गेहूं खरीद में जिला मंडल में प्रथम

गेहूं खरीद में जिला मंडल में प्रथम

गेहूं खरीद में जिला जहां कानपुर मंडल में प्रथम स्थान पर है। वहीं किसानों के रजिस्ट्रेशन कराने में भी जिला दूसरे स्थान पर चल रहा है। 15 दिनों में जिले के एक हजार सात किसानों से चार हजार 892 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद केन्द्रों पर की जा चुकी है। इसके अलावा किसानों को 1 करोड़़ 37 लाख रुपए का भुगतान भी किया जा चुका है। अब तक सबसे ज्यादा पीएफएफ व खाद्य विभाग के केन्द्रों पर गेंहू की खरीद हुई है। जिले को 56 हजार 500 मीट्रिक टन का लक्ष्य मिला है।

मूल्य समर्थन योजना के तहत जिले में गेंहू खरीद केन्द्र 15 अपै्रल से खुल गए हैं। 30 अपै्रल तक कुल 4892 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद हो चुकी है। पिछले वर्ष एक अपै्रल से 30 अपै्रल तक 3893 मीट्रिक टन गेंहू खरीदा गया था। जबकि इस बार 15 दिनों में ही 4892 मीट्रिक टन गेंहू खरीदा जा चुका है। वहीं गेंहू की बिक्री के लिए 3496 किसान शुक्रवार की दोपहर तक अपना रजिस्टे्रशन करा चुके थे। सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन सदर तहसील में हुए हैं। वैसे तो छह क्रय एजेन्सी हैं जिसमें एफसीआई केन्द्र पर अभी तक एक भी दाना गेंहू नहीं खरीदा गया है। जबकि खाद्य विभाग व पीसीएफ के केन्द्रों पर सबसे ज्यादा गेंहू की खरीद हो चुकी है।

जिला खाद्य एवं विपणन कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक खाद्य विभाग के पांच केन्द्रों पर 691 मीट्रिक टन, पीसीएफ के 50 केन्द्रों पर 3681, यूपी एग्रो के दो केन्द्रों पर 148, कर्मचारी कल्याण निगम के दो केन्द्रों पर 152, यूपीएसएस के दो केन्द्रों पर 220 मीट्रिक टन गेंहू खरीदा जा चुका है। जबकि एफसीआई का जो एक केन्द्र है उस पर एक भी दाना गेंहू की खरीद नहीं हो सकी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:First in district board for wheat procurement